Homeउत्तराखंडकारोलिया फैक्ट्री मजदूरों ने घेराव किया सुब्रत विश्वास के नेतृत्व में जिला...

कारोलिया फैक्ट्री मजदूरों ने घेराव किया सुब्रत विश्वास के नेतृत्व में जिला अधिकारी कार्यालय का

Spread the love

कारोलिया फैक्ट्री मजदूरों ने घेराव किया सुब्रत विश्वास के नेतृत्व में जिला अधिकारी कार्यालय का

रुद्रपुर करोलिया लाइटिंग फैक्ट्री ने सभी मज़दूरों की कि अवैध तालाबंदी मजदूरों में आक्रोश प्रबंधन ने संराधन कार्यवाही के दौरान 10 मज़दूरों की गेटबंदी की थी। रुद्रपुर विधायक प्रत्याशी सुब्रत कुमार विश्वास ने बताया श्रमिक ड्यूटी पर पहुंचे तो सभी श्रमिकों का प्रबंधक द्वारा गेट बंद कर दिया यह कह कर की आप हड़ताल का लैटर वापस लो और तब आप लोगो का गेट खुलेगा, यूनियन अध्यक्ष हरेन्द्र सिंह ने प्रबंधन से निवेदन किया की हम सभी काम करने आए है हमें काम पर लो, लेकिन प्रबंधन नही माना और सभी श्रमिकों को काम पर जाने से रोक दिया।
मजबूर होकर श्रमिकों को फेक्ट्री करोलिया लाइटिंग प्राइवेट लिमिटेड से श्रम भवन रूद्रपुर जाना पड़ा और न्याय की मांग करते रहे। यहां तक की 5 जनवरी को एडीएम, महोदय जी के समक्ष त्रिपक्षीय वार्ता थी परंतु प्रबंधन अपने अड़ियल रवैए और हटधर्मिता के कारण वार्ता मै भी उपस्थित नही हुए । दरअसल करोलिया लाइटिंग में जब से यूनियन बनी है, तब से ही दमन चल रहा है। डेढ़ साल पहले कोविड-19 जांच की अपील करने पर यूनियन के उपाध्यक्ष सुनील कुमार यादव को कंपनी ने बर्खास्त कर दिया था। उसी मामले में प्रबंधन कथित रूप से जांच चलाता रहा और यूनियन पर तरह तरह के दबाव बनाता रहा। यूनियन ने प्रबंधन को अपना एक मांग पत्र दिया था। प्रबंधन उसे भी दरकिनार करता रहा। मामला सहायक श्रम आयुक्त के समक्ष लंबित है। इसी दौरान 23 दिसंबर 2021 को अचानक प्रबंधन ने 10 मजदूरों के साथ 5 जनवरी को सभी मजदूरों की तालाबंदी कर दी।
यूनियन अध्यक्ष– हरेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रबंधन पूर्व में बर्खास्त किए गए यूनियन उपाध्यक्ष सुनील यादव की सवेतन कार्यबहाली करे, जिन 10 श्रमिकों की संराधन कार्यवाही के दौरान गेट बंदी की गई है,
के साथ अन्य सभी श्रमिकों की तत्काल कार्यबहाली करें, सारे आरोप पत्र निरस्त करे और मांग पत्र पर समझौता करें। जब तक श्रमिकों की समस्याओं का समाधान नहीं होता तब तक मजदूर श्रमिक संघर्ष करेंगे।
उल्लेखनीय है कि आईआर वार्ता के दौरान प्रबंधन द्वारा किया गया यह कृत्य गैरकानूनी है, क्योंकि उत्तर प्रदेश औद्योगिक विवाद अधिनियम 1947 की धारा 6ई के तहत प्रबंधन ऐसी कोई कार्यवाही नहीं कर सकता जिससे औद्योगिक अशांति बने। धरने में उपस्थित निर्दलीय विधायक सुब्रत कुमार विश्वास , यूनियन अध्यक्ष हरेन्द्र सिंह, मदन सिंह, दिनेश चन्द्र, असीम राय, विकाश कुमार राम निवास, विनोद भट्ट, अजय सिंह, सौरभ पाल, अनेक पाल, भानु प्रताप, रोहताश, ऋषि पाल, आदि


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!