12th October 2018 275

चिकित्सा के क्षेत्र में एक कदम और बढ़ा फुटेला अस्पताल


रंगारंग कार्यक्रमों के साथ मनाया गया अस्पताल का 15 वां स्थापना दिवस

अत्याधुनिक इमरजेंसी रूम व अल्ट्रासाउंड मशीन का शुभारंभ

रुद्र्रपुर। नैनीताल रोड पर स्थित प्रतिष्ठित फुटेला अस्पताल के 15 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए इमरजेंसी वार्ड, नई अल्ट्रासाउण्ड मशीन वॉल्यूसन ई 6 एवं अंतराष्ट्रीय स्तर की मैक्स पैथोलॉजी लैब के कलक्शन सेंटर का शुभारम्भ किया गया। साथ ही स्थापना दिवस पर रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। 

स्थापना दिवस की अपराहन पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तिलकराज बेहड़ ने भव्य समारोह में अस्पताल के नये इमरजेंसी वार्ड का फीता काटकर शुभारंभ किया। श्री बेहड़ ने अपने संबोधन में अस्पताल प्रबंधन को स्थापना दिवस की बधाई देते हुए फुटेला अस्पताल द्वारा मरीजों को दी जा रही सुविधाओं और अस्पताल की ओर से समय समय पर किये जा रहे सामाजिक कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में रुद्रपुर तेजी से आगे बढ़ रहा है। कहा कि आज नई नई तकनीके आने से मरीजों का उपचार आसान हुआ है। पहले शहर के लोगों को इलाज के लिए दिल्ली मुरादाबाद, बरेली आदि शहरों में जाना पड़ता था, लेकिन आज दूर दराज के लोग भी इलाज के लिए रुद्रपुर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि फुटेला अस्पताल में विश्व स्तर की सुविधाओं से कई मरीजों को नया जीवन मिला है। उन्होंने कहा कि अब फुटेला अस्पताल में जो नई सुविधायें शुरू की गई हैं इसका क्षेत्र के मरीजों को और भी अधिक लाभ मिलेगा। इस अवसर पर अस्पताल के एमडी डा. रवि प्रकाश फुटेला ने कहा कि अस्पताल ने 15 वर्षों में जो भी तरक्की की है वह अस्पताल के चिकित्सकों एवं स्टाफ  के टीम वर्क की बदौलत ही संभव है। उन्होंने बताया अस्पताल में आपातकालीन सुविधाओं का अब और विस्तार किया गया है। इमरजेंसी वार्ड को नई तकनीकों से जोड़ते हुए इसमें डिफिब्रिलेटर मशीन की सुविधा भी शुरू कर दी गयी है। इस मशीन की मदद से आपातकालीन स्थिति में दिल की रुकी हुई धड़कन को पुन: शुरू करने में मदद मिलेगी। साथ ही अस्पताल में सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई सिस्टम भी शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मैक्स पैथ लैब का कलेक्शन सेंटर का उनके अस्पताल में शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि फुटेला अस्पताल मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधायें प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। फुटेला अस्पताल शहर में पहला अस्पताल है जिसमें पूरा चिकित्सा स्टाफ  बीएलएफ  यानि बेसिक लाइफ  सपोर्ट एवं बीएलएस प्रशिक्षित है। इसके अलावा जनपद का यह पहला अस्पताल है जिसमें अधिकांश बिजली सोलर पावर प्लांट के माध्यम से उपयोग की जा रही है। उन्होंने बताया कि अस्पताल पहले से ही आईएसओ 2001 प्रमाणित है। अब अस्पताल की सुविधाओं को विस्तार देते हुए शीघ्र ही इसे एनईबीएच से पंजीकृत करने की तैयारी की जा रही है, जिसके बाद मरीजों को और भी अधिक सुविधायें उपलब्ध होंगी। 

इमरजेंसी वार्ड के शुभारम्भ के बाद अस्पताल में शाम को विधायक राजकुमार ठुकराल ने नई अल्ट्रासाउण्ड मशीन वाल्यूसन ई 6 का बटन दबाकर शुभारम्भ किया साथ ही उन्होंने मैक्स पैथोलॉजी लैब के कलेक्शन सेंटर का भी फीता काटकर शुभारंभ किया।  इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत करते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। विधायक ठुकराल ने कहा कि डा. रवि प्रकाश फुटेला और डा अनुपमा फुटेला की मेहनत की बदौलत आज अस्पताल अपनी अलग पहचान बना चुका है। उन्होंने कहा कि फुटेला अस्पताल समय समय पर गरीब और जरूरतमंदों को नि:शुल्क इलाज देकर समाज सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। एसएसपी डा. सदानन्द दाते ने भी चिकित्सा के क्षेत्र में फुटेला अस्पताल द्वारा दी जा रही सेवाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि चिकित्सा को मात्र पेशा न समझकर इसे सेवा के रूप में करें तो इसका महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है।

 उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी एक चिकित्सक रह चुके हैं एक चिकित्सक के सामने क्या कठिनाइयां आती हैं वह अच्छी तरह समझते हैं। उन्होंने कहा कि आपात कालीन स्थिति में चिकित्सक का मकसद सिर्फ  मरीज की जान बचाना होना चाहिए। इस दौरान नई मशीन के बारे में डा. अनुपमा रवि फुटेला ने बताया कि आस्ट्रिया से आयात की गई इस मशीन को स्थापित करने वाला फुटेला अस्पताल कुमांऊ का पहला गाईकोनोलाजिस्ट सेंटर है। इस मशीन की मदद से अल्ट्रासाउण्ड में कई बारीकियां पल भर में सामने आ जाएंगी। इससे मरीज का उपचार और भी बेहतर ढंग से किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि शहर में इस मशीन की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी, जिसे फुटेला अस्पताल ने पूरा कर दिया है। डा. फुटेला ने बताया कि मरीजों को बेहतर उपचार देने के साथ साथ अस्पताल सामाजिक दायित्वों का निर्वहन भी बखूबी कर रहा है। 

गत वर्ष 14 वें स्थापना दिवस के मौके पर अस्पताल में जन्मजात हाथ पैरों में विकृति वाले 35 मरीजों का अमेरिका से आये विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया था। प्रत्येक माह 9 तारीख को अस्पताल की ओर से केन्द्र सरकार की सुरक्षित मातृत्व योजना में सहभागिता करते हुए किच्छा अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के लिए नि:शुल्क कैम्प आयोजित किया जाता है। हाल ही में अस्पताल ने खटीमा में बांझपन शिविर आयोजित कर 100 मरीजों का उपचार किया था। हर माह पहले बृहस्पतिवार को नि:शुल्क अल्ट्रासाउण्ड के साथ ही इनफरलिटी ओपीडी सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा अस्पताल में हर रविवार को एक घंटा नि:शुल्क ओपीडी की सुविधा भी दी जाती है। शिक्षा के क्षेत्र में सहभागिता करते हुए अस्पताल ने रविन्द्र नगर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय को गोद लिया है। इस अस्पताल में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने में सहयोग के साथ ही अस्पताल की ओर से पिछले पांच वर्षों से सहायक शिक्षिकाओं की व्यवस्था भी की गयी है। साथ ही जरूरत मंद बच्चों को शिक्षित करने के लिए अस्पताल भोर संस्था को भी बढ़ चढ़कर अपना सहयोग दे रहा है। डा. फुटेला ने बताया कि अस्पताल भविष्य में भी सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करता रहेगा। 

कार्यक्रम में डा. शिवकी ने अस्पताल में दी जा रही सभी सुविधाओं की जानकारी दी। स्थापना दिवस पर आधुनिक सुविधाओं के शुभारंभ के बाद देर शाम अस्पताल के स्टाफ  के बीच सौहार्द का वातावरण बनाने की गरज से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें अस्पताल के स्टाफ  ने भांगड़ा, गिद्दा, गरबा, बंगाली नृत्य, कुमांऊनी, पंजाबी गीतों पर की नृत्य की शानदार प्रस्तुति देकर मन मोह लिया। इस दौरान फैशन शो विशेष आकर्षण का केन्द्र रहा। इसमें अस्पताल के कर्मचारियों ने कैटवाग कर जलवे बिखेरे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। 

स्थापना दिवस कार्यक्रम में अस्पताल में उत्कृष्ट कार्यों के लिए डा. नरेन्द्र कौर, डा. शिवचरन के अलावा, डा. स्वाति, रूमाना, शशांक, लख्मी, किशन पाल, शरीफ  मोहम्मद खान, डा. परमजीत सिंह चीमा, नीतू, सुनीता, सुखविंदर, लक्ष्मण सिंह गंगवार आदि को सम्मानित किया गया। इस मौके पर एसीएमओ डा. बसंत, डा. नवीन कुमार पाण्डे, आईएमए के अध्यक्ष अजय अग्रवाल, डा सुभाष निगम, राजकुमार कालरा, संजय ठुकराल, डा. शिवकी, डा. प्राची पाल, मेघा अरोरा, अजय सिन्हा, विक्रमजीत, दीप माला, विशाल रस्तोगी, डा. अतुल अग्रवाल, डा. राजीव सेतिया, चंद्रकांत फुटेला, विजय कुमार पुजारा, डा. रविन्द्र कुमार वर्मा, विनोद कुमार डुडेजा, मदन लाल फुटेला, डी आर खुराना,  डा. नरेंद्र कौर, डा. आफताब, डा. शीबा, डा. संदीप वर्मा, शिव चरन अग्निहोत्री, संध्या बेन, मनोज कुमार, उमेश कांडपाल, पूजा राय, लख्मी रावत, मोहम्मद शरीफ, गुरप्रीत सिंह, अभिजीत, शुभम रस्तोगी, करनदीप कौर, कृष्ण मुरारी, संदीप कुमार शर्मा, प्रीति, अपूर्व जोशी, अर्चना मेहता, शकुंतला, रोहित, नाजरा, सुनीता, हरजीत सिंह, हरप्रीत सिंह, रेखा, दिव्या, अल्का, कृष्णा, कंचन, नेहा, मनजीत, उर्मिला, मोहम्मद तहमान,अंग्रेज सिंह,पंकज, प्रियंका, हेमा, रेनू जोशी, दीपा, सोनू,अरविंद कुमार, आशु सरकार, राजकुमार, जसदीप सिंह, चंदर प्रकाश, सुनील, अनिता, रोमा, आदि सहित कई लोग मौजूद थे। 


Visitors: 312387
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.