6th December 2018 42

शुक्ला ने उठाया बीज निगम और गन्ना भुगतान का मुद्दा


सरकार से पूछा क्या हो रही है कार्रवाई

कृषि मंत्री बोले जल्दी ही तराई बीज विकास निगम को सरकार देगी 10 करोड़ रुपये का अनुदान 

रुद्रपुर। विधानसभा सत्र के दूसरे दिन किच्छा विधायक राजेश शुक्ला ने विधानसभा कार्रवाई के नियम 300 के अंतर्गत उत्तराखंड तराई एवं बीज विकास निगम की दयनीय स्थिति व कार्यरत कर्मचारियों के वेतन न मिलने व गन्ना किसानों के भुगतान का मुद्दा सदन उठाया।                                               

विधायक शुक्ला ने कहा कि पंतनगर बीज के नाम से देश को उच्च कोटि के बीज देकर भारतवर्ष की कृषि को उन्नत शिखर पर पहुंचाने वाली उत्तराखंड बीज एवं तराई विकास निगम हल्दी उधमसिंहनगर (उत्तराखंड) वर्तमान में भारी घाटे में चल रही है। निगम के कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलने से उनके सामने रोटी के लाले पड़ गए हैं तथा निगम को आपूर्ति करने वाले कृषकों को उनके द्वारा आपूर्ति किए गए गेहूं बीज का भुगतान नहीं हो पाया है, जिसके लिए कृषक एवं कर्मचारी सड़कों पर आंदोलित हैं। उन्होंने सदन के माध्यम से कहा कि क्या प्रदेश के कृषि मंत्री इन तथ्यों से अवगत हैं यदि हैं तो सरकार इस निगम को उबारने के लिए क्या कदम उठा रही है तथा जो कदम उठाए हैं, उसका क्या परिणाम हुआ है, क्या यह निगम को उबारने के लिए सरकार कोई अनुदान, इस बीज निगम को देने पर विचार कर रही है तथा कब तक देगी, क्या सरकार इस निगम का कारोबार बढ़ाने एवं इसे चलाने हेतु कोई सॉफ्ट लोन जिसमें ब्याज सरकार वहन करने का प्रबंध कर रही है। 

नियम 53 के तहत किच्छा चीनी मिल द्वारा किसानों के गन्ना भुगतान की मांग भी सदन में उठाई। शासन के तरफ  से कृषि मंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि सरकार उत्तराखंड तराई बीज विकास निगम की दशा व दिशा सुधारने के लिए चिंतित है, इस संबंध में प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देशन पर उत्तराखंड तराई बीज विकास निगम में पिछली सरकारों द्वारा हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ  कार्रवाई कर दोषियों को दंडित किया गया है तथा उत्तराखंड तराई बीज विकास निगम को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए चिंतित है। जल्दी ही सरकार 10 करोड़ रुपये का अनुदान तराई बीज विकास निगम को देने जा रही है, जिससे अन्नदाता किसानों के भुगतान के साथ ही निगम के कर्मचारियों का वेतन भी दिया जा सके। शासन व सरकार के सहयोग से उत्तराखंड तराई बीज विकास निगम अपना खोया हुआ गौरव प्राप्त करने के लिए सही दिशा में कार्य करेगा। गन्ना किसानों के भुगतान पर शासन ने आश्वस्त किया कि जल्दी ही किसानों का सभी गन्ना भुगतान कर दिया जाएगा। इस दिशा में सरकार ने कार्यवाही शुरू कर दी है, जल्दी ही इसका लाभ किसानों को मिलेगा। सीधे किसानों के खातों में गन्ने का भुगतान किया जाएगा।


Visitors: 312671
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.