25th March 2019 39

लालकुआं में गैस के कैप्सूल में लगी आग, हड़कंप मचा


बड़ा हादसा होने से टला, फायर कर्मियों और ट्रक ड्राइवरों ने 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

लालकुआं/मोटाहल्दू। हल्दूचौड़ पुलिस चौकी क्षेत्र में इण्डेन गैस प्लांट गोदाम के बाहर आज प्रात: करीब 3.20 बजेे गैस से भरे हुए कैप्सूल ट्रक में आग लग गई। आग लगते ही आस पास के इलाके में अफरा तफरी मच गई। ट्रक ड्राइवर से लेकर गोदाम कर्मियों ने मिलकर जैसे तैसे आग बुझाने की कोशिश की। मगर जब आग की लपट बढऩे लगी तो फौरन इसकी सूचना फायर ब्रिगेड व क्षेत्रीय पुलिस को दी गई। फायर ब्रिगेड को जैसे ही इसकी सूचना मिली तो घटना स्थल पर पहुंचकर आग पर काबू पाने की कोशिश की। इससे पहले आसपास के ग्रामीणों व दूसरी गाडिय़ों के ड्राइवरों ने आग को कुछ हद तक रोकने के प्रयास किया। 2 घण्टे की भारी मशक्कत के बाद बमुश्किल आग पर काबू पाया गया।

आग लगने को लेकर प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि गैस का कैप्सूल लोनी दिल्ली से लंबी दूरी तय कर यहां पहुंचा था, जिसकी वजह से गाड़ी अत्याधिक गर्म हो गई और उसमें शार्ट सर्किट हो गया। देखते ही देखते ट्रक के चक्के से आग उठने लगी। इसके बाद बालू और मिट्टी डालकर जैसे तैसे आग को काबू करने की कोशिश की गयी। वहीं गैस से भरे कैप्सूल  के पीछे लगभग 20 ट्रक लाइन में खड़े हुए थे, उनकी तरफ  भी आग की लपट जाने लगी थी। मगर एन वक्त पर फायर ब्रिगेड की टीम ने पहुंचकर आग पर फॉग करके धीरे धीरे काबू पा लिया। स्थानीय लोगों ने बताया कि आग की लपटें अगर और ऊपर उठतीं तो एक साथ 15 20 ट्रक जो गैस और सिलेंडर से भरे हुए थे, इसकी चपेट में आ जाते। जिससे बड़ा हादसा हो सकता था।

पार्किंग होने के बावजूद भी लापरवाही

इण्डेन गैस प्लांट गोदाम की अपनी पार्किंग होने के बावजूद भी प्लांट प्रबंधन लापरवाह बना हुआ है। विदित हो कि यहां खाली व भरी गाडिय़ों को खड़ा करने के लिए 32 गाडिय़ों की क्षमता वाली पार्किंग भी उपलब्ध है, लेकिन यहां पूरी तरह से लापरवाही की जा रही है। जिस वक्त हादसा हुआ पार्किंग में कुल 15 गाडिय़ां ही पार्क थी। बाकी की बची हुई गाडिय़ां हाइवे किनारे कतार लगाकर खड़ी हुई थी।

फेल हो गए फायर उपकरण

गैस से भरे हुए कैप्सूल में आग लगने की सूचना मिलते ही प्लांट स्टाफ  के हाथ पांव फूल गए।  प्लांट प्रबंधन द्वारा आग पर काबू पाने की काफी कोशिश की गई लेकिन कुछ हद तक कामयाबी तो मिली लेकिन फायर एक्स सीओ 2 जिससे आग पर आसानी से काबू पाया जाता है उन सिलेंडरों की आउटपुट लाइन ही फट गई जिससे, आग ने समय रहते हुए विकराल रूप ले लिया।


Visitors: 340040
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.