13th March 2019 38

मसूद अजहर आज घोषित होगा ग्लोबल टेररिस्ट!


काउंटडाउन शुरू, चीन पर टिकी सभी देशों की निगाह

भारत ने पूरी की तैयारी, यूएनएससी में सौंपेगा सबूत

नई दिल्ली। पुलवामा हमले के गुनहगार मसूद अजहर पर आज बैन लग सकता है। अतंर्राष्ट्रीय बिरादरी इस खूंखार आतंकी को ग्लोबल टेररिस्ट करार देकर पाबंदी लगा सकती है। बशर्ते आज पाकिस्तान का सदाबहार दोस्त चीन कोई अड़ंगा न लगाए। यूनाइटेड नेशंस की सिक्योरिटी काउंसिल में फ्रांस के प्रस्ताव पर आज फैसला हो सकता है। 

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले का गुनाहगार और जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का बचना इस बार मुश्किल है। संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की बैठक में मसूद अजहर के ग्लोबल आतंकी होने पर आज मुहर लग सकती है। इस मुहिम में कोई अड़ंगा ना लगे इसको लेकर भारत इस बार पुख्ता तैयारी कर रहा है। सूत्रों की मानें तो भारत की तरफ से यूएनएससी में कई पुख्ता सबूत पेश किए जाएंगे।

आपको बता दें कि इससे पहले भी कई बार पेश किए गए प्रस्तावों में चीन ने अपना वीटो पावर लगा इसपर अड़ंगा लगाया था। इस बार भी चीन मसूद अजहर के खिलाफ  सबूत मांग रहा है। इसी जवाब में भारत की तरफ से सबूत पेश किए जा रहे हैं।

भारत इस बार मसूद अजहर की कई टेप संयुक्त राष्ट्र को सौंपेगा। भारत की ओर से पूरा डोजियर तैयार किया गया है जिसमें ये सभी मौजूद हैं, जो ऑडियो टेप दिया जा रहा है उसमें मसूद अजहर खुद को जैश ए मोहम्मद का प्रमुख बता रहा है।

दरअसल, इससे पहले जब भी यूएनएससी में प्रस्ताव पेश हुआ है तो चीन की ओर से कहा गया था कि मसूद अजहर के खिलाफ पुख्ता सबूत नहीं ह, हालांकि चीन ने जैश ए मोहम्मद पर बैन लगाने का विरोध नहीं किया था। चीन का कहना था कि मसूद जैश का सरगना है इसका कोई सबूत नहीं है। चीन इससे पहले भी कई मोर्चों पर भारत को दगा देता आया है। गौर करने वाली बात ये भी है कि पाकिस्तान में चीन के कई बड़े आर्थिक प्रोजेक्ट चल रहे हैं जिसकी वजह से वह हर बार उसके साथ ही खड़ा होता आया है।

यूएनएससी में सिर्फ सबूत ही नहीं बल्कि इस बार मसूद अजहर पर कई अन्य तरीके से भी शिकंजा कसा जा रहा है। इस बार का प्रस्ताव अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की ओर से पेश किया गया है। पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद दुनिया के कई देश भारत के साथ खड़े हुए थे, ऐसे में इस बार चीन का अड़ंगा लगाना इतना भी आसान नहीं है।

मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने के लिए पूरा जोर लगाएगा अमेरिका

नई दिल्ली। आतंकी मसूद अजहर को लेकर भारत के लिए अच्छी खबर आई है। जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने की भारत की मुहिम सफल होती दिख रही है। मसूद को आतंकी घोषित करने पर यूएन के सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों के पास आपत्ति जताने की आज आखिरी तारीख है जिसका अबतक चीन ने कोई विरोध नहीं किया है। वहीं अमेरिका ने साफ  कर दिया है कि वो मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित करने वाले प्रस्ताव को पारित करने के लिए पूरी ताकत लगाएगा।


Visitors: 335338
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.