10th February 2019 41

जीडी गोयनका स्कूल में हुआ सुडोकू खेल का आयोजन


रुद्रपुर। मनुष्यों को अपने दिमागों को उसी तरह से व्यायाम करने की आवश्यकता है, जिस तरह से हम अपने शरीर का उपयोग करते हैं। अपने बच्चों को बेहतर संज्ञानात्मक विकासकर्ताओं को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए अधिक माता पिता अपने बच्चों को एक ही प्रकार के दिमागी खेल  से परिचित कराने में रुचि रखते हैं, जो कि सुडोकू है। 

इसी खेल की ओर एक पहल करते हुए जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में अध्यापिका गुरप्रीत कौर ने विद्यालय की लाइब्रेरी में सुडोकू खेल का आयोजन किया। उन्होंने बच्चों को खेल की महत्ता समझाते हुए बताया कि सुडोकू विद्यार्थियों के तर्र्ज और तर्क कौशल को बेहतर बनाने के लिए एक मजेदार खेल है। 

  गुरप्रीत कौर ने विद्यार्थियों को खेल के नियम बताते हुए समझाया बताया कि सुडोकू ग्रिड में भरने के दौरान किसी भी संख्या को दोहराया नहीं जाता। चुनौती यह पता लगाने की होती है कि कौन सी संख्या किस बॉक्स में फिट होती है। सुडोकू का गणित से कोई लेना देना नहीं है। संख्यां एक पैटर्न का प्रतिनिधित्व करती है।

 उन्होंने सुडोकू कि राष्ट्रीय परिभाषा देते हुए बताया कि जापान से सुडोकू की संख्या पहेली का सही वर्णन यह है किए यह एक दिलचस्प खेल है, जो हमारे मस्तिष्क का अभ्यास करता है और हमें एक उपलब्धि का एहसास देता है। यहां तक कि इसे खेलने से हमारे मस्तिष्क को पूरे नए तरीके से सोचने में मदद मिल सकती है।


Visitors: 327129
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.