7th December 2018 32

मेयर ने कुपोषित बच्चों को बांटी ऊर्जा


आंगनबाड़ी केन्द्र को भेंट की 25 कुर्सियां

रुद्रपुर। मुख्यमंत्री बाल पोषण अभियान के अंतर्गत मेयर रामपाल सिंह ने वार्ड नौ के आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या नौ में कुपोषित बच्चों को ऊर्जा पुष्टाहार वितरित किया। इस अवसर पर मेयर ने आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों के बैठने के लिए 25 कुर्सियां भी भेंट की। 

कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे बाल पोषण अभियान के अंतर्गत मेयर रामपाल सिंह ने वार्ड नौ शिवनगर स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या नौ में पहुंचकर चिह्नित कुपोषित बच्चों को पांच किलों के डिब्बों में पैक ऊर्जा पुष्टाहार वितरित किया। इस दौरान मेयर रामपाल सिंह ने कहा कि सरकार कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य सुधारकर उन्हें मुख्य धारा में लाने के लिए प्रतिबद्ध है। कुपोषित बच्चों के लिए सरकार ने ऊर्जा नाम से पुष्टाहार तैयार करवाया है। प्रत्येक माह की पांच तारीख को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बजन एवं पोषण दिवस मनाया जा रहा है। यह सरकार का सराहनीय प्रयास है। 

उन्होंने कहा कि कुपोषण से मुक्ति हेतु अभियान के अंतर्गत अभिनव प्रयोग के रूप में कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों के लिए स्थानीय खाद्यान्नों पर आधारित पूरक पोषहार की समग्री तैयार की गई है जिसे ऊर्जा का नाम दिया गया है। ऊर्जा के पोषक तत्वों व उपभोग विधि का आंकलन पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग से करवाया गया है यह सामग्री राज्य में महिला सहायता समूहों के माध्यम से तैयार कराई जा रही है। 

सुपरवाईजर गायत्री आर्या ने बताया कि उर्जा नाम से कुपोषित बच्चों को बांटा जा रहा पोषाहार गुणवत्तायुक्त है। इसमें गेहूं का आटा सोयाबीन, भुना चना, भुनी मूंगफली, चीनी, घी और मडु का आटा शामिल किया गया है, जो कुपोषित बच्चों को नई उर्जा प्रदान करेगा। 

आंगनबाडी कार्यकर्ती प्रोनोती विश्वास ने बताया कि वार्ड में कुपोषित बच्चों का चिन्हीकरण करके रिपोर्ट भेजी गयी थी जिसके आधार पर बच्चों को सरकार की ओर प्रदत्त पुष्टाहार नियमित रूप से वितरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जरूरत पडऩे पर अन्य बच्चों को भी पोषाहार वितरित किया जाएगा। इससे पूर्व मुख्य अतिथि मेयर रामपाल सिंह का पार्षद मोहन कुमार, सुपरवाईजर गायत्री आर्या, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती प्रोनोती विश्वास सहित अन्य लोगों ने गुलदस्ता देकर स्वागत किया। इस अवसर पर मेयर रामपाल सिंह ने आंगनबाड़ी केन्द्र को 25 कुर्सियां भी भेंट की। जिस पर कार्यकर्ती प्रोनोती विश्वास ने उनका आभार व्यक्त किया। 

इस मौके पर पार्षद मोहन कुमार, विधान राय, भाजपा नेता गोविन्द साहा, मोहिनी, रेखा, किरन, रंजनी, गुड्डी देवी, गीता, अंजू सैनी, इन्द्रवती सहित अनेक महिलाएं मौजूद थीं।


Visitors: 312663
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.