11th October 2018 35

जागरूकता से ही होगी मान सम्मान की रक्षा: निहारिका


नैनीताल।  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में मोहन लाल शाह बालिका इण्टर कॉलेज में आयोजित विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का उद्घाटन प्राधिकरण की सचिव/सिविल जज सीनियर डिवीजन निहारिका मित्तल गुप्ता ने दीप जलाकर किया। 

उन्होंने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय संविधान ने बालिकाओं एवं बच्चों के अधिकारों, सुरक्षा एवं बचाव के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति बालिकाओं एवं बच्चों को गलत काम करने के लिए किसी भी प्रकार का प्रलोभन देता है या बच्चों के साथ गलत काम करने का प्रयास करता है या गलत रास्ते की ओर ले जाने का प्रयास करता है तो इसकी सूचना तत्काल हैल्पलाईन नम्बर पर, अभिभावकों व पुलिस आदि को देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बालिकाएं एवं  महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होकर ही अपने अधिकारों एवं मान सम्मान की आसानी से रक्षा कर सकती हैं, इसलिए सभी को कानून द्वारा प्रदत्त अधिकारों के प्रति सजग व जागरूक होना होगा। 

उन्होंने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में मानसिक रोग महामारी का रूप लेती जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी बालिकाओं को मानसिक तनाव, मानसिक अवसाद से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति मानसिक या शारीरिक तौर पर प्रताडि़त करता है तो उसके खिलाफ  खुलकर आवाज उठाएं और अपनी शिकायत दर्ज कराएं। 

उन्होंने मेंटल हैल्थ एक्ट, यातायात सुरक्षा, मादक पदार्थों के दुष्प्रभाव, पोस्को एक्ट, बालिकाओं एवं महिलाओं पर फब्तियां कसने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही आदि के विषय में विस्तार से जानकारी दी।  विधिक साक्षरता एवं जारूकता शिविर का संचालन मोहित कुमार ने किया। इस अवसर पर पुलिस क्षेत्राधिकारी विजय थापा, कोर्डिनेटर विमर्श संस्था के कंचन भण्डारी, एडवोकेट ललित मैगलानी, प्राधानाचार्या नीता व्यास सहित विद्यालय स्टाफ व छात्राएं उपस्थित थी। 


Visitors: 293763
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.