25th November 2018 31

अयोध्या में भगवान राम की भव्य प्रतिमा बनवाएगी योगी सरकार!


दुनिया की सबसे ज्यादा ऊंचाई वाली होगी राम की प्रतिमा

बनने वाली प्रतिमा की ऊंचाई 221 मीटर होगी

स्टैच्यू ऑफ  यूनिटी की ऊंचाई है 182 मीटर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की एक भव्य प्रतिमा के निर्माण का फैसला किया है। रिपोट्र्स के मुताबिक, भगवान राम की इस प्रतिमा की कुल ऊंचाई 221 मीटर होगी और इस तरह यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। आपको बता दें कि अभी सरदार पटेल की स्टैच्यू ऑफ  यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 182 मीटर ऊंची इस प्रतिमा का उद्घाटन बीते 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर किया था।

रिपोट्र्स के मुताबिक, अयोध्या में योगी सरकार भगवान राम की कुल 221 मीटर ऊंचाई वाली प्रतिमा स्थापित करने वाली है। इसके लिए चुनी गई 5 वास्तु फर्मों ने शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने प्रस्तुतीकरण दिया। सूत्रों के मुताबिक इस योजना में भगवान राम की 151 मीटर ऊंची मूर्ति के साथ साथ उस प्रतिमा के ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र और नीचे कुल 50 मीटर का आधार होगा। इस तरह मूर्ति की कुल ऊंचाई 221 मीटर संभावित है। आपको बता दें कि प्रतिमा में पहले छत्र नहीं दिया जाना था, लेकिन योगी के कहने पर प्रतिमा के ऊपर इसे लगाने का फैसला किया गया है।

50 मीटर ऊंचे आधार के अंदर ही भव्य एवं आधुनिक संग्रहालय बनाया जायेगा जिसमें सप्तपुरीयों में अयोध्या के इतिहास, इक्ष्वाकु वंश के इतिहास में राजा मनु से लेकर राम जन्मभूमि तक का इतिहास, भगवान विष्णु के सभी अवतारों के विवरण सहित भारत के सनातन धर्म के विषय में आधुनिक तकनीक पर प्रदर्शन की व्यवस्था की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि इस योजना के लिए उपयुक्त भूमि का चयन, मिट्टी का परीक्षण तथा अन्य कार्य कराए जा रहे हैं।


Visitors: 312682
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.