17th March 2019 42

पढिय़े...होली में चलेगी गोली, फटेंगे बम और मिसाइल से बरसेंगे रंग


पाकिस्तान पर एयर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद असलहों वाली पिचकारियों से सजा होली का बाजार

फायर सिलेंडर, थ्री डी टैंक, प्रेशर गन, वाटर शूटर खरीदारों की पहली पसंद

रंग बिरंगे गुलालों से भरा फायर सिलेंडर होली के बाजार में नया आइटम

रुद्रपुर। होली का बाजार सज चुका है और होली के बाजार में इस दफा बम, गोली, पिस्टल, माउजर और मिसाइलों की भरमार है। यानि होली का बाजार इस दफा एयर स्ट्राइक से प्रभावित है और यही वजह है कि इस दफा बच्चों के हाथ में आपको असलहे नजर आने वाले हैं, लेकिन आपको डरने की जरूरत नहीं है। क्यों कि इन असलहों से गोली और बम नहीं निकलेंगे, बल्कि रंग बिरंग रंगों और गुलालों की बौछार होगी। तो बच्चे असलहे लेकर तैयार हैं और अब बड़ों को सोचना है कि वह इन असलहों की मार से कैसे बचेंगे। 

हर बार होली के बाजार में कुछ नया देखने को मिलता है। इस बार पूरा भारत एयर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद देश भक्ति के रंग में रंगा है तो ऐसे में होली पर भी इस देश भक्ति का रंग चढऩा ही था। होली के धंधे से जुड़े कारोबारियों ने भी इस देश भक्ति को खूब भुनाया और बाजार में असलहों के रंग रूप रंगी पिचकारियां उतार दीं। ऐसी ही एक पिचकारी है प्रेशर गन। इस प्रेशर गन में रंग भरा जाता है और इसे प्रेशर गन नाम इसलिए दिया गया है क्यों कि इसकी मार लंबी है। यानि बच्चे दूर से भी किसी को रंगने में इस दफा सक्षम होंगे। इसकी अधिकतम कीमत 800 रुपये तक है। इस बार होली के बाजार में फायर सिलेंडर नया आइटम है। ये फायर सिलेंडर आम तौर पर आपने दफ्तरों में टंगे देखे होंगे, जो आग लगाने पर आग बुझाने के काम में आता है। हालांकि होली के कारोबारियों ने इस सिलेंडर को पिचकारी का रूप दे दिया है। देखने और वजन में तकरीबन असल सिलेंडर के बराबर वाले इस सिलेंडर में गुलाल भरा है। जिस तरह से असल सिलेंडर से आग बुझाने वाला पाउडर निकलता है, ठीक उसी तरह इस सिलेंडर से गुलाल का फव्वारा निकलता है। इसकी कीमत खुले बाजार में 1800 रुपये है। इसमें केवल एक ही दिक्कत है और वह यह है कि यह यूज एंड थ्रो है। यानि एक बार इस्तेमाल के बाद आप इसका दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते। अब बात करते हैं थ्री डी टैंक की। कार्टून पिक्चर प्रिंटेड इस थ्री डी टैंक को बच्चे खूब पसंद कर रहे हैं। तकरीबन 150 रुपये से 800 रुपये वाले इस थ्री टैंक की खासियत इसके थ्री डी कलर है। जो चेहरे या शरीर पर लगने के बाद कई रंग में दिखाई देते हैं। ऐसी ही एक पिचकारी है माउजर गुलाल। इस माउजर गन की कीमत 190 रुपये है। यह गन भी बच्चों को खूब भा रही है और इसकी वजह है पिचकारी का माउजर की तरह दिखना। बाकी यह गन अन्य पिचाकारियों की तरह की सामान्य है। होली के बाजार में एक और खास चीज है और उसका नाम है मैजिक बलून। जी हां, आमतौर पर गुब्बारे में रंग भरने के सात उसे मुंह से फुलाना पड़ता है। जिसके बाद ही गुब्बारे उपयोग में आते हैं, लेकिन मैजिक बलून इन सारे झंझटों से मुक्त है। यह गुब्बारे खुद ब खुद फूल जाते हैं और आपको बस इसे इस्तेमाल करना होता है। अब आते हैं वाटर शूटर पर है। यह वाटर शूटर बाजार में आपको करीब 600 रुपये का मिलेगा। इसकी खासियत यह है कि इस वाटर शूटर से पानी किसी गोली की तरह निकलता है और सीधा जाकर अपने टारगेट पर गिरता है। यानि इस वाटर शूटर से बच निकलना मुश्किल है। तो होली का बाजार सज चुका है और खरीदारी भी खूब हो रही है। बस अब इंतजार है होली है। 

जानलेवा प्रतिबंधित गुब्बारों से भरा है होली का बाजार

रुद्रपुर। बात दो साल पुरानी है, लेकिन यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि खास होली के दिन सिंह कालोनी मौत की मायूसी में डूब गया था। दरअसल, होली के दिन यह लड़का अपनी छत से किसी के ऊपर रंग से भरा गुब्बारा फेंक रहा था और इसी कोशिश में वह छत से नीचे जा गिरा। लड़के की मौत हो गई और सिंह कालोनी में होली का हुड़दंग थम गया था। कई दफा यह भी देखने में आया है कि लोग राह चलते वाहन सवारों पर गुब्बारे फेंकते हैं और बचने के चक्कर में वाहन सवार हादसे का शिकार हो जाते हैं। ऐसे गुब्बारों के उपयोग पर कई राज्यों में प्रतिबंध है, बावजूद इसके शहर का बाजार इन गुब्बारों से भरा पड़ा है। 

मसूद के चहेते चीन के आइटम से उबर नहीं पाया बाजार

रुद्रपुर। आतंकी मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कराने की कोशिश में भारत नाकाम साबित हुआ और इसकी सबसे बड़ी वजह था चीन। चीन ने वीटो पावर का इस्तेमाल कर आतंकी मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित नहीं होने दिया। जिसके बाद देश में चीन का घोर विरोध शुरू हुआ। ऐसा भी नहीं है कि चीन का यह विरोध देश में पहली बार हुआ हो। पाकिस्तान परस्त चीन का विरोध भारत में आम बात है। बावजूद इसके भारत के बाजार पर चीन का वर्चस्व कायम है। फिर होली या फिर दीवाली का बाजार। होली का बाजार भी इस बार चीन की पिचकारियों, रंग और गुलाल से पटा पड़ा है और इनकी खूब खरीदारी भी हो रही है।

आपकी त्वचा के लिए पूरी तरह सुरक्षित है हर्बल गुलाल

रुद्रपुर। होली पर रंग और गुलाल का इस्तेमाल करने से पहले सौ बार सोंचे। जरूरी है कि खरीदारी करने के पहले आप इस बात की पुष्टि जरुर कर लें कि आप जो रंग या गुलाल खरीद रहें है वह त्वचा के लिए कहीं हानिकारक तो नहीं है। अगर आप हानिकारक रंग और गुलाल की पहचान नहीं कर सकते तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्यों कि बाजार में हर्बल गुलाल और रंग आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए मौजूद है। इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है। जब कि आम रंगों के इस्तेमाल से अकसर त्वचा में इनफेक्शन हो जाता है और यह आंखों में चले जाएं तो आंखों की रोशनी तक जाने का खतरा पैदा हो जाता है। 

होली बाजार पर कार्टून कैरेक्टर का जादू अब भी बरकरार

रुद्रपुर। पाकिस्तान पर एयर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से भारत देश भक्ति के रंग में रंगा हुआ है और इसका असर भी होली के बाजार पर साफ देखने को मिल रहा है,  लेकिन इन सबके बावजूद बाजार अपनी पुरानी परंपरा से अछूता नहीं है। पिछली बार बाजार कार्टून कैरेक्टर वाली पिचकारियों से भरा पड़ा था। जिसमें छोटा भीम जैसे कार्टन कैरेक्टर बच्चों को खूब आकर्षित कर रहे थे और इस बार भी ये कैरेक्टर बच्चों को खूब भा रहे हैं। बाजार में छोटा भीम के साथ बार्बी, स्पाइडर मैन, मोटू पतलू, मिक्की माउस, डोरे मॉन और एवेंजर्स प्रिंटेड वाली पिचकारियां भरी पड़ी हैं। इन पिचकारियों में डॉन टू के शाहरुख खान में दिखाई दे रहे हैं। 

सस्ती कीमत वाले गिफ्ट आइटम भी लुभा रहे ग्राहकों को

रुद्रपुर। भारतीय परंपरा है और इस परंपरा के तहत त्योहारों पर तोहफे देने का भी एक रिवाज है। यह रिवाज इस होली में भी कायम है। जी हां, बाजार में इस दफा सस्ते गिफ्ट आइटम मौजूद है। जिसमें गुलाल के गिफ्ट पैक है और यह तरह तरह की रेंज में मौजूद है। आपको हरबल गुलाल के गिफ्ट पैक बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा जूट की बॉटल में गुलाल भी काफी खूबसूरत है। साथ ही बीयर की बॉटल में भी रंग और गुलाल खूब मिल रहे हैं। इसके अलावा गुलाल बाउल भी एक अच्छा ऑप्शन है। इन रेंज में आपको कुल पांच तरह के गुलाल मिल जाएंगे और वह त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होंगे। 


Visitors: 340039
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.