28th May 2017 257

नोएडा की रक्षा गोपाल बनीं सीबीएसई की टॉपर


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट घोषित

आदित्य जैन और मन्नत लुथरा 99.2 प्रतिशत अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार मॉडरेशन पॉलिसी को लागू करते हुए आज 12वीं क्लास का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। जिसमें एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 फीसदी अंकों के साथ सीबीएसई टॉप किया है। दूसरे नंबर पर 99.4 फीसदी  नंबरों के साथ चंडीगढ़ की भूमि सावंत और तीसरे नंबर पर आदित्य जैन और मन्नत लुथरा ने बाजी मारी है। इन दोनों को 99.2 फीसदी नंबर मिले हैं। भूमि सावंत और आदित्य जैन दोनों ही चंडीगढ़ के छात्र हैं।  इस साल पास होने का प्रतिशत 82 रहा जबकि बीते साल 83 रहा था। अपनी सफलता से खुश सीबीएसई टॉपर रक्षा ने बताया कि उन्हें अच्छे रिजल्ट की उम्मीद थी, लेकिन टॉप करेंगी ऐसा सोचा नहीं था। रक्षा आगे चलकर पॉलिटिकल साइंस से एमए करना चाहती हैं। परीक्षा को लेकर अपनी तैयारी के बारे में रक्षा ने बताया कि ऐसी कोई खास तैयारी नहीं की थी। तय किया था कि परीक्षा में अच्छा करना है। बस मन लगाकर पढ़ाई की। बतादें कि सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट में कई सालों से लड़कियां लड़कों से आगे रही हैं। 

काशीपुर की आस्था मौर्या ने टॉप किया जिला

देहरादून।  रीजन में अब तक एशियन स्कूल की पूजा सिंह 98.60 अंक के साथ पहले स्थान पर। नैनीताल के बिरला विद्या मंदिर के वेद त्रिपाठी ने 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। काशीपुर के विजन वेली स्कूल की छात्रा आस्था मौर्या ने भी 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। वहीं हल्द्वानी में बिड़ला स्कूल की गरिमा जोशी ने 97.8 प्रतिशत अंक पाए। पिथौरागढ़ केवि के छात्र मनिश को 97.2 अंक हासिल हुए। जेसीज स्कूल की याशिका गंगवार ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त किये।


जिले में दूसरे पायदान पर रही गरिमा

बनना चाहती हैं आईएएस

एम्स की परीक्षा देकर बाहर निकली तो खुशी से उछल पड़ी आरएएन की गरिमा

रुद्रपुर। आरएएन स्कूल की बारहवीं की छात्रा गरिमा नरूला मुरादाबाद में एम्स की परीक्षा देकर बाहर निकली तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा, क्योंकि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में उसने जिले में दूसरे स्थान पर रहने की खबर मिली। हालांकि उसकी ख्वाहिश आईएएस बनने की है। महानगर की ईश्वर कालोनी निवासी विपिन नरूला की बेटी गरिमा नरूला आरएएन भूरारानी की छात्रा है। रविवार को जिस समय सीबीएसई बोर्ड का परिणाम आया तो वह मुरादाबाद में एम्स की परीक्षा दे रही थी। उसे उम्मीद नहीं थी कि वह जिले की सेकेंड टॉपर बनेगी। उसने 97.8 प्रतिशत अंक हासिल करके न सिर्फ स्कूल का गौरव बढ़ाया है, बल्कि अपने माता पिता का नाम भी रोशन किया है। मोबाइल पर बात करते हुए गरिमा नरूला का कहना है कि उसकी इच्छा सिविल सर्विसेज में जाने की है। वह आईएएस बन कर समाज के लिए कुछ करना चाहती है। उसका कहना है कि वह जितना भी पढ़ती थी मन लगाकर पढ़ती थी। अपनी सफलता का श्रेय वह अपने परिजनों के साथ ही अपने गुरुजनों को देती है। म्यूजिक सुनना, टीवी देखना उसका शौक है। वह कहती है कि एकाग्रचित्त और समर्पण की भावना से पढ़ाई करनी चाहिए। पाठ्यक्रम को रटना नहीं, बल्कि समझना चाहिए। परीक्षा के समय वह पहले प्रश्न को समझती है और फिर उसका जवाब लिखती है। अपनी इस सफलता पर वह खुशी से फूली नहीं समाई थी।



Visitors: 292147
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.