10th August 2018 42

सफाई के नाम पर हो रही खानापूर्ति


मिट्टी से भरी नालियां, ऊपर बह रहा पानी

कई नालियों पर लोगों ने कर लिया कब्जा

राजीव कुमार सक्सेना 

नानकमत्ता। नगर पंचायत नानकमत्ता द्वारा सफाई के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है। सफाई कर्मचारियों की घोर लापरवाही तथा संबंधित अधिकारी की अनदेखी के चलते नगर की कुछ नालियां गंदगी के साथ ही मिट्टी से पूरी तरह पट चुकी हैं। नालियों में मिट्टी भर जाने से गंदा पानी मिट्टी के ऊपर से बहकर चल रहा है। सफाई कर्मचारियों द्वारा सफाई के नाम पर बरती जा रही लापरवाही का खामियाजा आमजन को उठाना पड़ रहा है।

बता दें कि नगर के खटीमा मार्ग पर स्थित मां जगदंबा मंदिर के समीप बनी नाली में गंदगी के साथ ही मिट्टी भर जाने से पानी ऊपर से होकर गुजर रहा है। गंदगी के साथ नाली में मिट्टी भर जाने से नाली की दीवार दोनों तरफ  पूरी तरह से ढक चुकी  हैं। लंबे समय से बंद पड़ी इस नाली की सफाई करने की अब तक नगर पंचायत द्वारा जहमत नहीं उठाई गई है। सफाई कर्मचारियों की घोर लापरवाही तथा नगर पंचायत की अनदेखी के चलते इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। 

गौरतलब है कि ग्राम पंचायत से नगर पंचायत बने नानकमत्ता को भले ही नगर पंचायत का दर्जा मिला हो परंतु यहां की व्यवस्थाएं पूरी तरह से चौपट नजर आ रही है। सफाई कर्मचारियों द्वारा बाजार के कुछ हिस्सों पर नालियों की सफाई का काम कर अपने काम की इतिश्री की जा रही है, जबकि नगर के कई हिस्सों पर सफाई कर्मचारियों द्वारा अब तक सफाई का कार्य नहीं किया गया है। 

दहला रोड पर नहीं हटा अतिक्रमण, मार्ग हुआ संकरा

नगर पंचायत नानकमत्ता द्वारा हाल ही में नगर के गुरुद्वारा मार्ग के साथ ही खटीमा मार्ग तथा सितारगंज मार्ग पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर नालियों के ऊपर किए गए अतिक्रमण को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराया था। परंतु नगर पंचायत द्वारा नगर के दहला मार्ग पर नालियों के ऊपर लोगों द्वारा किए गए पक्के निर्माण अतिक्रमण को अब तक नहीं हटाया गया यहां लोगों द्वारा नालियों से सड़क तक पक्का निर्माण कर मार्ग को संकरी कर दिया है। जिससे यहां से गुजरने वाले वाहनों तथा पैदल आने जाने वाले राहगीरों का स्कूली बच्चों को भारी फजीहत का सामना करना पड़ रहा है।  याद रहेगी नगर के लिंक मार्ग से होकर कई गांवों को जोडऩे वाला यह मार्ग यहां से हाईवे को भी जोड़ता है। हाईवे से वाहनों से नगर में आने वाले वाहनों को मार्ग के संकरी होने से भारी फजीहत का सामना करना पड़ रहा है।


Visitors: 294180
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.