11th September 2018 28

90 रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल


भारत बंद के बावजूद मंगलवार को 17वें दिन भी बढ़े दाम

नई दिल्ली। पेट्रो पदार्थों में लगातार हो रही वृद्धि रुकने का नाम नहीं ले रही है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोतरी के विरोध में सोमवार को विपक्षी दलों के भारत बंद के बावजूद आज मंगलवार को लगातार 17वें दिन कीमतें बढ़ा दी गई हैं। हालात ऐसे हो चुके हैं कि पेट्रोल का दाम 90 रुपए प्रति लीटर को भी पार कर गया है। मंगलवार को महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल का दाम 90.05 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया जो देशभर में अबतक का सबसे ज्यादा भाव है। परभणी में डीजल का दाम भी बढ़कर 78 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

आज मंगलवार को देश के 4 महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 80.87 रुपए, कोलकाता में 83.75 रुपए, मुंबई में 88.26 रुपए और चेन्नई में 84.05 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो दिल्ली में अब इसका दाम 72.97 रुपए. कोलकाता में 75.82 रुपए, मुंबई में 77.47 रुपए और चेन्नई में 77.13 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है। 

अभी और बढऩे की आशंका

विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वक्त में भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और आसमान छूने वाली हैं। अमेरिकी करेंसी डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी रुपए में आ रही लगातार गिरावट की वजह से तेल कंपनियों की विदेशों से कच्चा तेल आयात करने की लागत बढ़ी है और वह इस लागत को ग्राहकों से निकालने के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों को बढ़ा रही हैं। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपए ने 72.67 के नए निचले स्तर को छुआ है और यह 72.45 प्रति डॉलर पर बंद हुआ है।

50 रुपये में डीजल और 55 रुपये में मिलेगा पेट्रोल : गडकरी

नई दिल्ली। डीजल पेट्रोल के बढ़ते दामों के विरोध में कांग्रेस ने सोमवार को भारत बंद बुलाया था। दोनों पार्टियों ने पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ोतरी को लेकर एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा। इसी बीच केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक अहम बयान दिया है जिसके मुताबिक जल्द ही देश में डीजल पेट्रोल की कीमतों में गिरावट आ जाएगी। गडकरी ने ये बातें छत्तीसगढ़ दौरे पर दुर्ग में कही। गडकरी ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय देश में 5 इथेनॉल निर्माण प्लांट लगाने जा रहा है। इथेनॉल लकड़ी उत्पाद और कचरे से उत्पादित किया जाएगा। डीजल 50 रुपये और पेट्रोल 55 रुपये में उपलब्ध होगा।

 


Visitors: 303440
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.