21st September 2018 672

14 में प्यार, 15 की उम्र में शादी और अब बर्बादी


बाली उमर का प्यार, विवाह और अब तकरार

सास ने बहू को नोंचा, गला घोंट कर मारने की कोशिश की

सुबह लहूलुहान हालत में पुलिस के पास पहुंची पीडि़ता

बोली, मैं छोटी जाति की हूं इसीलिए खुन्नस रखती है सास

रुद्रपुर। छोटी उम्र में प्यार, शादी और बच्चे पैदा करना एक शादीशुदा युवती को भारी पड़ रहा है। रिश्तों में तकरार अब इस कदर बढ़ चुकी है कि परिवार में ही लोग खून के प्यासे हो गए हैं। आरोप है कि आज एक सास ने अपनी ही बहू को गला दुपट्टे से घोंटने की कोशिश की और पीट कर बुरी तरह लहूलुहान कर डाला। पीडि़ता लहूलुहान हालत में पुलिस के पास पहुंची और पूरी कहानी बताई। पुलिस ने पीडि़ता को न्याय का भरोसा दिया है। 

मूलरूप से रिठौर रामपुर उत्तर प्रदेश निवासी सीमा (18) अपने परिवार के साथ शिवनगर ट्रांजिट कैंप में रहती है। पड़ोस में ही मोनू पुत्र स्व.राम बहादुर रहता है। बताया जाता है कि जब सीमा महज 14 साल की थी तभी मोनू को उससे प्यार हो गया। दोनों ने शादी करने का फैसला किया, लेकिन दोनों के बीच छोटी जाति और बड़ी जाति का विवाद खड़ा हो गया। मोनू ने जान से मारने की धमकी दी तब जाकर परिजन शादी को राजी हुए। महज 15 साल की सीमा की शादी मोनू से कर दी गई और 17 साल की उम्र में सीमा दो बेटियों की मां बन गई। हालांकि इतना सब होने के बाद सास बहू के रिश्तों में सुधार नहीं हुआ। आरोप है कि अब मोनू भी सास भगवती के कहने पर मारपीट करता है। बताया जाता है कि एक दिन पहले सीमा का दस वर्षीय भाई बहन से मिलने उसकी ससुराल आया था। भाई पर मोनू के मुंहबोले ममेरे भाई ने पांच सौ रुपये चोरी का आरोप लगा दिया। इसी बात को लेकर एक बार फिर सास बहू के बीच बखेड़ा खड़ा हो गया। सुबह मोनू के जाने के बाद सास बहू के बीच जमकर मारपीट हुई। आरोप है कि सास भगवती ने बहू सीमा को नाखून से बुरी तरह नोच डाला और अपने दुपट्टे से उसका गला घोंट कर जान से मारने की कोशिश की। इसी बीच मोनू घर पहुंच गया और सास ने बहू पर ही गला घोंट कर जान से मार डालने का आरोप लगा दिया। जिस पर मोनू ने भी सीमा को बुरी तरह पीट डाला। दोनों से बचकर किसी तरह सीमा पुलिस के पास पहुंची और पूरा मामला बयां किया। जिसके बाद पुलिस ने मौके पर सिपाहियों को भेजा। पुलिस ने सीमा को कार्रवाई का भरोसा दिया है। 

नाबालिग की नासमझी अब पड़ रही रिश्तों पर भारी

सीमा आज अपने शादी के फैसले पर पछता रही है। सीमा का कहना है कि शादी के वक्त इतनी समझ नहीं थी और अपनी इसी नासमझी की वजह से आज उसे तिल तिल मरना पड़ रहा है। पति और सास उस पर आए दिन जुल्म ढाते हैं। छोटी छोटी बातों का सास बतंगड़ बनाती है और फिर बेटे से पिटवाती है। सीमा का कहना है कि मुझसे शादी करने के लिए मोनू जान देने को तैयार था और आज मुझ पर ही उसे भरोसा नहीं है।

न्याय न मिला तो वो करूंगी कि जो सोचा भी न होगा

ट्रांजिट कैंप थाने में फफक फफक कर रो रही सीमा का कहना है कि वह हमेशा अपनी सास और पति के हाथों मार खाती है। कुछ माह पहले दोनों ने पीट कर उसका हाथ तोड़ दिया था। वह तब भी पुलिस के पास आई थी और लिखित तहरीर दी थी। पुलिस ने मौके पर ससुरालियों को भी बुलाया और छोड़ दिया था। उसे भरोसा है कि पुलिस फिर ऐसा ही करेगी, लेकिन इस बार न्याय नहीं मिला तो वह कुछ ऐसा करेगी जो किसी सोचा भी नही होगा। 

नहीं पाल सकता तो बच्चे ले ले और तलाक दे दे

उम्र महज 18 साल और शादी के तीन साल पूरे कर चुकी सीमा अब अपनी शादी से उकता चुकी है। सीमा का साफ साफ कहना है कि उसका पति बेरोजगार है और अब दोनों के बीच प्यार भी नहीं। ससुराल में भी लोग उसे नहीं मानते। प्रेम विवाह की वजह से उसके अपने पिता भी अब उसे नहीं अपनाएंगे। बावजूद इसके वह अपनी जिंदगी अकेले जी सकती है। अगर मोनू उसे नहीं पाल सकता तो बच्चे अपने पास रख ले और मुझे तलाक दे दे।



Visitors: 294169
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.