13th June 2018 436

बड़े पद का मतलब बड़ी जिम्मेदारी और बेहतर कार्य संस्कृति: आयुक्त


आयुक्त ने कलक्ट्रेट में दस से ज्यादा लोगों के एक साथ आने पर लगाई पाबंदी

रुद्रपुर। मंडलायुक्त राजीव रौतेला ने कलक्ट्रेट का निरीक्षण किया तथा कलक्ट्रेट में दस लोगों से अधिक लोगों के एक साथ प्रवेश पर रोक लगाने के निर्देश दिए। कहा कि कोई भी आदेश डीएम की ओर से नहीं होना चाहिए। डीएम को सुप्रीम होता है। नोटिस बोर्डों पर आदेश एसडीएम व एडीएम की तरफ होना चाहिए। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि कलक्ट्रेट में किसी प्रकार का धरना प्रदर्शन होने पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाए। आयुक्त ने कहा कि बड़े पद नाम का मतलब बड़ी जिम्मेदारी और बेहतर कार्य संस्कृति होनी चाहिए। आयुक्त ने यहां सिटी मजिस्ट्रेट की पोस्ट की जरूरत बताई।

आयुक्त श्री रौतेला कलक्ट्रेट पहुंचे तो उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने गेट पर लगे धरना प्रदर्शन को प्रतिबंधित करने के बोर्ड को देखकर पूछा कि क्या धरना प्रदर्शन होते हैं। जिस पर डीएम ने बताया कि पहले यहां पोर्च में लोग धरना प्रदर्शन करते थे, मगर अब प्रतिबंधित कर दिया गया है। जिस पर आयुक्त ने कहा कि किसी प्रतिनिधि मंडल में भी अधिकतम दस लोग ही आएंगे। भीड़ नहीं आनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने पूर्व में अपने द्वारा किए गए आदेश के ड्राफ्ट की प्रति मंगाने को कहा। स्टाफ की बेतरतीब गाडिय़ां खड़े देखकर आयुक्त ने डीएम से कहा कि यहां पार्किंग ठेका दिया जाए। उद्देश्य व्यवस्था को बेहतर बनाना होना चाहिए। रुद्रपुर विकास प्राधिकरण के दफ्तर का निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि यदि इंजीनियरों की जरूरत हो तो डीएम अन्य विभागों से अटैच कर लें। कहा कि छोटे भूखंडों के मानचित्र स्वीकृत करने को प्राथमिकता दें, ताकि लोग प्राधिकरण के कार्य की सराहना करें। कहा कि प्रत्येक सीट पर जॉब कार्ड हो कि कौन कर्मचारी क्या काम करता है। उन्होंने वहां रखी अलमारी खुलवा कर देखी तो फाइलें बेतरतीब ढंग से रखी गई थी। जिस पर आयुक्त ने फाइलों का रखरखाव बेहतर करने को कहा।

उन्होंने कलक्ट्रेट के निरीक्षण के दौरान जेआरके आरसी आर्य से कई सवाल किए, लेकिन वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए, जिस पर उन्हें काम नहीं जानने पर चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने नजारत के निरीक्षण के दौरान कहा कि पटल के अनुसार बस्तों के रंग अलग अलग कर दिए जाएं। 


आयुक्त ने किया रजिस्ट्रार कानूनगो के दफ्तर का उद्घाटन

रुद्रपुर। मंडलायुक्त राजीव रौतेला ने कलक्ट्रेट में बने रजिस्ट्रार कानूनगो के दफ्तर का फीता काट कर व शिलापट का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों से बातचीत की और कहा कि यहां आने वाले लोगों की समस्या का त्वरित गति से समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि कर्मचारी ऐसी कार्य संस्कृति विकसित करें कि यहां आने वालों को महसूस हो कि कर्मचारी उनके प्रति संवेदनशील हैं। उद्घाटन के मौके पर जिलाधिकारी डा. नीजर खैरवाल, मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पांडे, अपर जिलाधिकारी जगदीश कांडपाल, अपर जिलाधिकारी प्रताप शाह, एसडीएम युक्ता मिश्रा, एसडीएम निर्मला बिष्ट मौजूद थे।

  




Visitors: 303450
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.