6th March 2018 54

अब सुधरेगी राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था


जल्द होगी विभिन्न अस्पतालों में 550 चिकित्सकों की तैनाती

सरकार ने डाक्टरों के चयन की प्रक्रिया की पूरी

राज्य के अस्पतालों में 1100 के करीब खाली चल रहे पद

असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति भी जल्द होगाी शुरू 

देहरादून। प्रदेश सरकार राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार लाने के लिए भरपूर कोशिश कर रही है। स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर डाक्टरों के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और जल्द ही उनकी नियुक्ति कर दी जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ ही समय में राज्य के विभिन्न अस्पतालों में करीब 550 डाक्टरों को नियुक्ति कर दी जाएगी। राज्य के अस्पतालों में खासकर दूर दराज इलाकों में डाक्टरों की भारी कमी है, इससे लोगों को मामूली इलाज के लिए भी दून का रुख करना पड़ता है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था की हालत किसी से छिपी नहीं है। सरकार इस व्यवस्था को सुधारने में पूरी तरह से जुटी हुई है। उत्तराखंड चिकित्सा चयन बोर्ड ने 712 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली है। एक सप्ताह के भीतर रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि इनमें से ज्यादातर डाक्टरों को पहाड़ी इलाकों में तैनाती दी जाएगी। राज्य के अस्पतालों में डाक्टरों के कुल 2700 पद हैं। इसमें से 1100 के करीब खाली चल रहे हैं। इस साल सरकार अभी तक 700 सौ के करीब डाक्टरों की तैनाती कर चुकी है। इसके बाद अब 550 के करीब नए डाक्टरों की भी तैनाती होने जा रही है।

सरकार ने चिकित्सा चयन बोर्ड को 712 पदों पर डाक्टरों की नियुक्ति करने को कहा था, लेकिन इसमें से 550 के करीब डाक्टर ही मिल पा रहे हैं। आरक्षित वर्ग में पूरे डाक्टर नहीं मिल पाए हैं। चयन बोर्ड के अध्यक्ष डा. डीएस रावत ने बताया कि आयु संबंधी स्थिति को स्पष्ट करने के बाद असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति शुरू होगी।


Visitors: 294657
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.