12th July 2018 64

केदारनाथ धाम में तैयार हुई आधुनिक गुफा


बिजली, पानी, टॉयलेट और डीएसपीटी फोन से है लैस 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के मुताबिक जिंदल ग्रुप के सहयोग से वुड स्टोन कंस्ट्रक्शन कंपनी ने एक ऐसी गुफा तैयार की है जो बिजली, पानी, टॉयलेट और डीएसपीटी फोन से लैस होगी। इसमें योग, ध्यान, मेडिटेशन और आध्यात्मिक शांति के लिए सभी सुविधाएं जुटाई गई हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ आने के बाद यहां उन्होंने ध्यान और योग के लिए गुफाएं बनाने के निर्देश दिए थे। मोदी के निर्देशों के बाद उनकी सोच के मुताबिक गुफा बनाने के लिए कई बार यहां प्रदेश के मुख्य सचिव उत्पल कुमार के साथ ही सीएम त्रिवेंद्र रावत ने दौरा किया। केदारनाथ से करीब डेढ़ किमी दूरी पर चौराबाड़ी ताल की तरफ  पहले से गुफा के आकार की जगह को आधुनिक गुफा में तब्दील किया गया। गुफा के निर्माण के लिए रुद्रप्रयाग डीएम मंगेश घिल्डियाल ने भी बराबर मॉनीटरिंग की। पांच मीटर लम्बी और तीन मीटर चौड़ी गुफा में ढाई मीटर के टॉयलेट, बाथरूम भी हैं, जबिक उरेड़ा से बिजली लगाई गई है। सुरक्षा की दृष्टि से यहां एक डीएसपीटी फोन भी रखा गया है। गुफा के बाहर एक छोटा आंगन बनाया गया है, वहीं हवनकुंड भी मौजूद है। आवश्यकता पडऩे पर यहां आराम के लिए बैड भी लगाया गया है। जिंदल ग्रुप द्वारा वुड स्टोन कंस्ट्रक्शन कंपनी को करीब साढ़े आठ लाख की धनराशि दी गई। बुड स्टोन ने 20 अप्रैल 2018 को गुफा का काम शुरू किया था जो अब पूरा कर दिया गया है।

 डीएम मंगेश घिल्डियाल ने बताय कि केदारनाथ में चौराबाड़ी मार्ग में एक गुफा तैयार कर ली गई है इसमें सभी जरूरी सुविधाएं जुटाई हैं। मॉडल के रूप में इसे उपयोग किया जाएगा। इसका विधिवित शुभारंभ किया जाएगा।

उधर, केदारनाथ प्रभारी निगम मनोज सेमवाल का कहना है कि वुड स्टोन कंस्ट्रक्शन कंपनी ने जिंदल ग्रुप के आर्थिक सहयोग से केदारनाथ में गुफा तैयार की। इसमें एक बार में आधा दर्जन से अधिक लोग ध्यान कर सकते हैं। 



Visitors: 312682
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.