12th July 2018 74

पढिय़े... कौन सी विधानसभा हुई सीसीटीवी से लैस


पहली बार कंट्रोल रूम में लगा पब्लिक एड्रेस सिस्टम

रुद्रपुर। गदरपुर पूरी विधानसभा सीसीटीवी कैमरे से लैस हो गई है, जिसका कंट्रोल रूम थाने में बनाया गया है। अब इसका उद्घाटन होना बाकी है। पहली बार सीसीटीवी के साथ ही लाउडस्पीकर भी लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम में बैठे अफसर सीसीटीवी से गतिविधियां नोट करके वहीं से आम लोगों को संबोधित कर पाएंगे। हालांकि इसका उद्घाटन होना बाकी है। गदरपुर के विधायक व मंत्री अरविंद पांडेय ने सीसीटीवी कैमरे से विधानसभा को लैस करने के लिए 28 लाख रुपये का बजट दिया है।

गदरपुर विधानसभा को सीसीटीवी से लैस करने का कार्य स्पीड ट्रेड इंडिया ने किया है। गदरपुर थाने में भव्य कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस कंट्रोल रूम में बैठने वाला अफसर वहीं से पब्लिक को एड्रेस कर पाएगा, क्योंकि पहली पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम भी लगाया गया है। 

बताया जाता है कि 31 क्षेत्र में सीसीटीवी गदरपुर में लगाए गए हैं। केलाखेड़ा में दस सीसीटीवी, दिनेशपुर में दस सीसीटीवी एवं गूलरभोज में आठ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। गदरपुर में नौ स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया गया है। जहां भी जाम लगेगा वहां का बटन दबा कर वहां पब्लिक को एड्रेस किया जा सकता है। जिसमें सकैनिया मोड़, गूलरभोज मोड़, मंडी मोड़, दिनेशपुर मोड़, जीजीआईसी, जीआईसी आदि शामिल हैं। यानि कहीं भी जाम लगने पर कंट्रोल रूम से ही जाम खुलवाया जा सकेगा। सूत्रों की मानें तो कैमरों का नाइटवीजन बेहद क्लीयर है। कंपनी को तीन साल तक इनके रखरखाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस सीसीटीवी नेटवर्क का विधिवत उद्घाटन होना अभी बाकी है। जब यह सारे कैमरे काम करेंगे तो गदरपुर क्षेत्र में कहीं भी अपराधी बचके नहीं निकल पाएंगे। यानि पूरी विधानसभा में यदि कहीं कोई अपराध करेगा तो सीसीटीवी में कैद होने से बच नहीं पाएगा और पुलिस आसानी से अपराधियों तक पहुंच जाएगी।


Visitors: 303440
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.