17th May 2018 340

विधवानी मार्केट में जारी रहा पीले पंजे का कहर


हाईकोर्ट के आदेश पर दूसरी साइड में चला अभियान

बाजार में रहा गहमा गहमी का माहौल

रुद्रपुर। महानगर में नगर निगम की टीम ने गुरुवार को फिर से विधवानी मार्केट में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। दरअसल, निगम की टीम ने कल एक साइड की दुकानों का अतिक्रमण ध्वस्त किया था। आज दूसरी साइड से अभियान शुरू किया गया। अतिक्रमण हटाओ अभियान को लेकर गुरुवार को भी गहमा गहमी का माहौल रहा।

गौरतलब है कि हाईकोर्ट के आदेश पर नगर निगम ने अतिक्रमण हटाओ अभियान चला रखा है। दरअसल, नगर निगम ने कई साल पहले अतिक्रमण पर लाल निशान लगाए थे। लाल निशान लगाने के बाद नगर निगम अतिक्रमण नहीं हटा सका था। जिस पर प्रतिज्ञा द ओथ फाउंडेशन ने हाईकोर्ट में अतिक्रमण हटाने के लिए जनहित याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट ने 2016 में ही अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए थे, मगर हाईकोर्ट के आदेश को नगर निगम दबाए बैठा रहा। जिस पर जनहित याचिका दायर करने वाली संस्था ने पुन: हाईकोर्ट जाकर अवमानना याचिका दायर की। जिस पर हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए अवमानना नोटिस जारी किए। नगर निगम ने एक बार फिर से बाजार में लाल निशान लगाकर अतिक्रमण चिह्नित किया। 25 अप्रैल को नगर निगम ने अतिक्रमण हटाने के लिए चार हफ्ते का समय मांगा। दो हफ्ते बीतने के बाद नगर निगम ने अभियान शुरू किया। पहले चरण में मुख्य बाजार में अतिक्रमण हटाया गया। अब विधवानी मार्केट में अभियान चल रहा है। व्यापारियों ने फुटपाथ पर चबूतरे बना लिए थे तथा अपनी दुकानों को आगे बढ़ा लिया था। नगर निगम की चेतावनी के बाद व्यापारियों ने अपने शटर तो अपनी हद में लगा लिए थे, मगर चबूतरों पर उनका कब्जा बरकरार था। 

गुरुवार को एसडीएम युक्ता मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस फोर्स व नगर निगम की टीम विधवानी मार्केट पहुंची। जहां टीम ने दूसरी साइड से अतिक्रमण हटाना शुरू किया। हालांकि व्यापारी अंदर से इस बात के लिए तैयार हैं कि उनका अतिक्रमण टूटेगा, लिहाजा कहीं विरोध जैसी स्थिति दिखाई नहीं दी। खबर लिखे जाने तक जेसीबी मनिहारी गली मोड़ तक पहुंच चुकी थी। अभियान आगे भी जारी था। हालांकि रमजान के कारण गुरुवार को देर से अभियान शुरू हुआ। अतिक्रमण हटाओ अभियान के कारण आज दूसरे दिन भी विधवानी मार्केट में दुकानें बंद रहीं। एसडीएम का कहना है कि यह अभियान अभी जारी रहेगा। एसडीएम ने सभी अतिक्रमणकारियों से खुद अतिक्रमण हटा लेने की अपील की है।

गलियों में नहीं दिख रहा प्रशासन की अपील का प्रभाव

रुद्रपुर। हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रशासन द्वारा बार बार की जा रही अपील का उन व्यापारियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है, जिन्होंने सरकारी जमीन घेर कर बहुमंजिली इमारतें बना ली हैं। गलियों में अभी कहीं कोई हलचल नहीं दिखाई दे रही है। दरअसल, मुख्य बाजार से लगी गलियों में फुटपाथ पर पूरा कब्जा है। फुटपाथ घेर कर न सिर्फ दुकानें बना ली गई हैं, बल्कि कई मंजिले भवन भी बने हैं। व्यापारियों को लग रहा है कि बहुमंजिली इमारतों को हटाना आसान नहीं है, शायद इसलिए वे बेफिक्र हैं। प्रशासन की बार बार की जा रही अपील को अभी गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है।


Visitors: 292155
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.