4th August 2018 37

सुप्रीम कोर्ट का नया रिकॉर्ड


मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी को बनाया न्यायमूर्ति

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने एक नया इतिहास लिखा है। 68 साल बाद ऐसा मौका आया है जब देश के सर्वोच्च न्यायालय में एक साथ तीन महिला जज होंगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में एक साथ अधिकतम दो महिला जज मौजूद रही हैं। विधि मंत्रालय ने मद्रास हाईकोर्ट की चीफ  जस्टिस 60 वर्षीय इंदिरा बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करने का रास्ता साफ कर दिया।

अगर बात करें इंदिरा बनर्जी की तो वो सुप्रीम कोर्ट में पहुंचने वाली आठवीं महिला जज हैं। लेकिन 1989 में पहली महिला जज को नियुक्त करने वाले सुप्रीम कोर्ट के लिए यह एक नया रिकॉर्ड है। यह पहला मौका होगा जब सुप्रीम कोर्ट में एक साथ तीन महिला जज होंगी। फिलहाल सर्वोच्च न्यायालय में जस्टिस आर भानुमती और जस्टिस इंदू मल्होत्रा कार्यरत हैं।

इसके साथ ही सरकार ने ओडिशा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत सरन और उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति सुनिश्चित कर दी। इससे पहले जस्टिस केएम जोसेफ की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट में पांच वरिष्ठतम जजों ने जनवरी में अपनी सहमति जताई थी, लेकिन इसके बाद न्यायपालिका और सरकार के बीच खींचतान शुरू हो गई थी।



Visitors: 294146
© 2018 Vasundhara Deep News. All rights reserved.