चंद्रावती तिवारी पीजी कॉलेज में प्रोजेक्ट गौरव के तहत 04 दिवसीय कार्यशाला का समापन

खबरे शेयर करे -

चंद्रावती तिवारी पीजी कॉलेज में प्रोजेक्ट गौरव के तहत 04 दिवसीय कार्यशाला का समापन

चन्द्रावती तिवारी कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय काशीपुर में उच्च शिक्षा उत्तराखंड शासन के आदेशानुसार वाणिज्य विभाग की ओर से आयोजित चार दिवसीय “प्रोजेक्ट गौरव” कार्यशाला का सफलतापूर्वक समापन किया गया। इस चार दिवसीय कार्यशाला का नेतृत्व डॉक्टर अंकुर भटनागर ने किया।

कार्यशाला के पहले दिन “गौरव योजना” का परिचय दिया गया, जिसमें योजना के उद्देश्यों और समाज में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की आवश्यकता पर चर्चा की गई। दूसरे दिन बैंकिंग सेवाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें बैंक खाते खोलने की प्रक्रिया, मुद्रास्फीति, साधारण ब्याज, और चक्रवृद्धि ब्याज जैसे महत्वपूर्ण वित्तीय सिद्धांतों को सरल शब्दों में समझाया गया।

तीसरे दिन शेयर बाजार और डीमैट खाते से संबंधित जानकारी दी गई, जिसमें छात्राओं को शेयर बाजार में निवेश की प्रक्रिया, जोखिम और अवसरों के बारे में बताया गया। चैथे और अंतिम दिन, म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में निवेश के तरीके पर विस्तृत चर्चा की गई। इसके बाद छात्राओं की जानकारी और समझ की जाँच के लिए एक परीक्षा का आयोजन भी किया गया। इस परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को ई-प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम के अन्त में महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्या डाॅ0 दीपिका गुड़िया आत्रेय ने डाॅ0 अंकुर भटनागर को प्रतीक चिन्ह भेंट कर आभार व्यक्त किया, एवं अपने सम्बोधन में कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्राओं को न केवल वित्तीय जानकारी प्राप्त हुई है, बल्कि उन्हें अपने भविष्य के निवेश निर्णयों को लेने में भी सहायता मिलेगी।

इस अवसर पर डाॅ0 अंजलि गोस्वामी, डाॅ0 गीता मेहरा, श्रीमती प्राची धौलाखण्डी, श्रीमती शीतल अरोरा, श्रीमती कृति टण्डन, श्री विजेन्द्र कुमार, कु0 भावना काण्डपाल, डाॅ0 किरन उपस्थित रहे।


खबरे शेयर करे -