श्री केदारनाथ धाम में कल सुबह खोले जायेंगे कपाट, प्रशासन ने तैयारियां की पूरी; देखिये वीडियो

खबरे शेयर करे -

प्रशासन ने की व्यवस्था, श्रद्धालुओं के लिए बैंकटहाल, धर्मशाला और विद्यालय आरक्षित

वसुन्धरा दीप डेस्क, ऋषिकेश। केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिसके बाद कल 25 अप्रैल को प्रातः 6 बजकर 20 मिनट पर बाबा श्री केदारनाथ धाम के कपाट खोले जायेंगे। धाम में प्रतिकूल मौसम और परिस्थितियों को देखते हुए यात्रा प्रशासन संगठन की ओर से इस धाम के लिए आनलाइन और भौतिक पंजीकरण 30 अप्रैल तक के लिए रोका गया है। मंगलवार को केदारनाथ धाम के कपाट खुल रहे हैं। इस धाम की यात्रा के लिए यदि अन्य प्रांतों से भारी संख्या में श्रद्धालु ऋषिकेश पहुंचते है तो इनके लिए प्रशासन की ओर से रुकने की अग्रिम व्यवस्था की गई है। जिसके लिए क्षेत्र के विद्यालय, बैंकटहाल और धर्मशालाएं आरक्षित की गई हैं।

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र में बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी होने के साथ-साथ केदारनाथ धाम में अभी मौसम और परिस्थिति अनुकूल नहीं है। तीर्थ यात्रियों की सुविधा और स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए यात्रा प्रशासन संगठन की ओर से बीते रविवार को केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों के आनलाइन और भौतिक पंजीकरण 30 अप्रैल तक के लिए रोका गया है। 20 अप्रैल को चार धाम की यात्रा शुरू हो गई थी। जिन श्रद्धालुओं ने एक साथ चार धाम के दर्शन करने हैं वह यहां से बड़ी संख्या में बीते तीन दिनों में रवाना हो चुके हैं।
मंगलवार को केदारनाथ धाम के कपाट खुल जाने के बाद यहां बड़ी संख्या में अन्य प्रांत के श्रद्धालु यहां पहुंचेंगे। प्रशासन की ओर से इन श्रद्धालुओं की भीड़ को ऋषिकेश में ही ठहराने की व्यवस्था की गई है। उप जिलाधिकारी सौरभ असवाल ने बताया कि क्षेत्र की 11 धर्मशालाएं, सात बैंकटहाल और पांच विद्यालयों को चिन्हित करते हुए इन्हें श्रद्धालुओं के लिए आरक्षित किया गया है।


खबरे शेयर करे -

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *