इन्टरार्क मजदूर संगठन ऊधमसिंह नगर के चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न, कार्यकारिणी का हुआ गठन

खबरे शेयर करे -

■ चुनाव पश्चात हुई आम सभा ने समझौता दिनाँक-15/12/2022 को लागू कराने को आंदोलन तेज करने का लिया संकल्प
■ समझौता लागू न होने पर 7 मई 2023 दिन रविवार को अम्बेडकर पार्क रुद्रपुर से महिलाओं के नेतृत्व में जिलाधिकारी आवास तक निकाली जाएगी विशाल पदयात्रा

■ 27 अप्रैल को महिलाओं का प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी ऊधमसिंह नगर से एवं 25 अप्रैल को ए शिफ्ट के सभी मजदूर एडीएम से उक्त समझौते को लागू कराने को करेंगे मुलाकात

नवनिर्वाचित चुनी गई कार्यकारिणी
1-अध्यक्ष- श्री दलजीत सिंह
2-उपाध्यक्ष-श्री शिव नारायण मिश्रा
3-महामंत्री- श्री सौरभ कुमार
4-कोषाध्यक्ष-श्री वीरेंद्र कुमार
5-संयुक्त मंत्री-श्री रामेश्वर दयाल
6-प्रचार मंत्री/ऑडिटर-श्रीभूपेंद्र सिंह
7-संगठन मंत्री- श्री उदय सिंह
कार्यकारिणी सदस्य
8-श्री नरेंद्र मणि त्रिपाठी
9-श्री विशाल पटेल
10 श्री राकेश कुमार
11 श्री नकुल कुमार
12 श्री श्रीराम यादव
13 श्री संजय सिंह
14 श्री फिरोज खान
15 श्री बलवंत सिंह

रुद्रपुर। पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत आज दिनाँक- 23/04/2023 को इन्टरार्क मजदूर संगठन जिला ऊधमसिंह नगर के आम चुनाव रामलीला मैदान भूतबंगला रुद्रपुर में सफलतापूर्वक संपन्न हुए। सुबह 8 बजे से ही मजदूर बड़ी संख्या में मतदान करने को मतदान स्थल पर पहुंचे और जोशोखरोश के साथ मतदान किया गया। चुनाव में दलजीत सिंह, सौरभ कुमार, वीरेंद्र कुमार को मजदूरों ने एक बार फिर से अध्यक्ष, महामंत्री, कोषाध्यक्ष एवं के पद पर चुना गया। शिवनारायण मिश्रा को उपाध्यक्ष के पद पर चुना गया। दिलचस्प बात यह है कि इस बार के चुनाव में मजदूरों ने उन्हीं 15 मजदूरों को कार्यकारिणी समिति में लगभग सभी साथियों को इस बार भी पदाधिकारियों के रूप में एक बार फिर से चुनकर यह ऐलान किया कि इन्टरार्क मजदूर अपने न्यायपूर्ण संघर्ष को जारी रखेंगे और प्रबंधन की लाख कोशिशों और साजिशों के बाद भी मजदूर अपने जुझारू नेताओं के पीछे हमेशा चट्टान की तरह मजबूती से खड़े रहेंगे। इसके साथ ही 15 सदस्यीय कार्यकारिणी समिति का भी चुनाव किया गया। मिष्ठान वितरण कर मजदूरों ने एक दूसरे को बधाई भी दी। इसके पश्चात हुई आम सभा को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने चिंता जाहिर की कि इन्टरार्क कंपनी प्रबंधन द्वारा 31 मार्च 2023 को ओडी से वापस लौटे 28 श्रमिकों की अब तक भी कार्यबहाली न की गई है। जो कि अपरजिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, सहायक श्रमायुक्त समेत ऊधमसिंह नगर जिले के अन्य उच्च अधिकारियों की मध्यस्थता में हुए समझौता दिनाँक- 15/12/2022 का घोर उल्लंघन है। साथ ही उक्त समझौते के तहत 3 माह के लिए ओडी पर भेजे गए 32 स्थाई श्रमिकों का उत्तराखंड राज्य से बाहर अविधिक रूप से स्थानांतरण किया गया है जबकि उच्च न्यायालय उत्तराखंड द्वारा जुलाई 2020 में श्रमिकों के उत्तराखंड राज्य से बाहर स्थानांतरण करने पर रोक लगाई हुई है। उत्तराखंड राज्य के मॉडल स्टैंडिंग ऑर्डर के अनुसार एवं स्वयं इन्टरार्क कंपनी के प्रमाणित स्थाई आदेशों में किसी भी श्रमिक का उत्तराखंड राज्य से बाहर स्थानांतरण करना पूर्णतः प्रतिबंधित है। फिर भी कंपनी प्रबंधन मनमानेपन पर उतारू है। उक्त समझौते में दर्ज शर्त के अनुसार श्रमिकों को बकाया भुगतान करने एवं वेतन वृद्धि करने के स्थान पर कंपनी प्रबंधन मनमानी कर बहुत ही कम वेतन वृद्धि करने की बात कर रहा है और बहुत ही कम बकाया राशि का भुगतान किया गया है। जो कि उक्त समझौते का घोर उल्लंघन की चरम अभिव्यक्ति है।
सभा को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि अपर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, सहायक श्रमायुक्त आदि जिलास्तरीय अधिकारियों की मध्यस्थता में एवं भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष कर्मसिंह पड्डा, उत्तर प्रदेश उत्तराखंड तराई क्षेत्र के प्रभारी बलजिंदर सिंह मान आदि की उपस्थिति में उपरोक्त समझौता संपन्न हुआ था। सबसे दिलचस्प बात यह है कि वह समझौता प्रबंधन द्वारा प्रस्तुत समझौते के मसविदा को पूर्णतः स्वीकार करते हुए संपन्न किया गया था। किन्तु इसके पश्चात भी प्रबंधन द्वारा अपने द्वारा प्रस्तावित उक्त समझौते से स्वयं ही मुकर जाने की घटना छल कपट की साजिश की चरम अभिव्यक्ति है और जिला प्रशासन की साख पर गंभीर चोट है। यदि अपर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक महोदय की मध्यस्थता हुए उक्त समझौते को लागू कर उक्त 28 मजदूरों की कार्यबहाली न की गई और वेतन वृद्धि न की गई तो जिला प्रशासन की साख एवं सम्मान आम जनमानस के मन में अत्यंत गिर सकती है। इसी रोशनी में आम सभा में उक्त समझौते को लागू कराने को आंदोलन तेज करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया ।
निर्णय लिया गया कि 24 अप्रैल 2022 को सभी मजदूर सामूहिक हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन कंपनी प्रबंधन को सौपेंगे और उक्त समझौते को लागू कर ओडी से लौटे सभी 28 मजदूरों की सवैतनिक कार्यबहाली करने और समझौते के अनुरूप वेतन वृद्धि की माँग करेंगे। सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 7 मई 2023 दिन रविवार को शायं 6ः30 बजे से अम्बेडकर पार्क रुद्रपुर से जिलाधिकारी के आवास तक महिलाओं के नेतृत्व में पदयात्रा निकाली जाएगी और समझौता लागू कराने को निर्णायक मांग करेंगे।


खबरे शेयर करे -

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *