उत्तराखंड में 2 PPS के IPS बनने का रास्ता हुआ साफ, राज्य में प्रमोशन कोटे के रिक्त पदों के ये हैं दावेदार

खबरे शेयर करे -

उत्तराखंड में 2 PPS के IPS बनने का रास्ता हुआ साफ, राज्य में प्रमोशन कोटे के रिक्त पदों के ये हैं दावेदार

देहरादून: उत्तराखंड में प्रदेश पुलिस सेवा के दो अधिकारियों को जल्द भारतीय पुलिस सेवा में पदोन्नति होने का मौका मिलने जा रहा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक पत्र मुख्य सचिव और संघ लोक सेवा आयोग को भेज कर उत्तराखंड संवर्ग में भारतीय पुलिस सेवा में पदोन्नति के दो पद खाली होने की जानकारी दी है. खबर है कि इन पदों पर उत्तराखंड गृह विभाग जल्द पदोन्नति की प्रक्रिया को आगे बढ़ने जा रहा है. इसके लिए सीनियरिटी के आधार पर कुछ नाम केंद्र को भेजने की भी तैयारी हो चुकी है.

प्रदेश पुलिस सेवा के अधिकारियों की डीपीसी के लिए फाइल गृह विभाग के सचिव कार्यालय में पहुंचने की भी जानकारी है. दरअसल उत्तराखंड में आईपीएस के उत्तराखंड कैडर का अधिकृत पदोन्नति कोटा 23 है, जबकि फिलहाल 21 अधिकारी तैनात हैं. ऐसे में कुल दो पदों पर रिक्तियां बनी हुई हैं. इसमें एक खाली पद आईपीएस के उत्तराखंड कैडर की समीक्षा के बाद बना है. एक खाली पद 2023 के दौरान देहरादून के एसएसपी रहे दिलीप सिंह कंवर की सेवानिवृत्ति के कारण बना है. इस तरह इन दो पदों पर प्रदेश पुलिस सेवा के दो अधिकारियों को आईपीएस पदोन्नत होने का मौका मिलेगा.

जानकारी के अनुसार सीनियरिटी के आधार पर प्रदेश पुलिस सेवा में सरिता डोभाल और हरीश वर्मा का नाम सबसे ऊपर है. जबकि परफॉर्मेंस के आधार पर भी उनकी सीनियरिटी को दरकिनार करने की कोई वजह नहीं दिखाई देती है. ऐसे में माना जा रहा है कि इन दो अधिकारियों को पदोन्नति का लाभ मिल सकता है. शासन स्तर पर समय से औपचारिकताओं को पूरा किया गया, तो सितंबर महीने तक दो भारतीय पुलिस सेवा के खाली पदों पर पदोन्नति होने की उम्मीद है.

उधर शासन स्तर पर प्रदेश पुलिस सेवा कोटा में ग्रेड पदोन्नति पर भी जल्द कार्रवाई आगे बढ़ सकती है. माना जा रहा है कि उत्तराखंड लोक सेवा आयोग इस मामले में जल्द अपनी राय शासन को भेज सकता है. जिसके बाद पुलिस उपाधीक्षक में सीनियरिटी तय होने के बाद ग्रेड प्रमोशन का रास्ता खुल सकता है.


खबरे शेयर करे -