World Soil Day ” मिट्टी और पानी: जीवन का एक स्रोत” 

खबरे शेयर करे -

World Soil Day

 

” मिट्टी और पानी: जीवन का एक स्रोत”

हर साल 5 दिसंबर को खाद्य एवं कृषि संगठन द्वारा “विश्व मृदा दिवस”, बढती जनसंख्या की वजह से मिट्टी के कटाव को कम करने की दिशा में काम करने, लोगों को उपजाऊ मिट्टी के बारे में जागरूक करने तथा संसाधन के रूप में मिट्टी के स्थायी प्रबंधन की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है|

हमारे ग्रह का अस्तित्व मिट्टी और पानी के बीच के अनमोल संबंध पर निर्भर करता है। हमारा 95 प्रतिशत से अधिक भोजन इन दो मूलभूत संसाधनों से उत्पन्न होता है। मिट्टी और पानी, पौधों द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो हमारे पारिस्थितिक तंत्र को एक साथ बांधते हैं। यह सहजीवी संबंध हमारी कृषि प्रणालियों की नींव है।

हालाँकि, जलवायु परिवर्तन और मानव गतिविधि के कारण, हमारी मिट्टी ख़राब हो रही है, जिससे हमारे जल संसाधनों पर अत्यधिक दबाव पड़ रहा है। कटाव प्राकृतिक संतुलन को बाधित करता है, जिससे पानी की घुसपैठ और सभी प्रकार के जीवन के लिए उपलब्धता कम हो जाती है।

मृदा प्रबंधन प्रथाएं, जैसे न्यूनतम जुताई, फसल चक्र, कार्बनिक पदार्थ जोड़ना और कवर फसल, मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार करती हैं, कटाव और प्रदूषण को कम करती हैं, और जल घुसपैठ और भंडारण को बढ़ाती हैं। ये प्रथाएँ मिट्टी की जैव विविधता को संरक्षित करती हैं, उर्वरता में सुधार करती हैं और कार्बन पृथक्करण में योगदान करती हैं, जो जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

 

विश्व मृदा दिवस 2023 (डब्ल्यूएसडी) और इसके अभियान का उद्देश्य टिकाऊ और लचीली कृषि खाद्य प्रणालियों को प्राप्त करने में मिट्टी और पानी के बीच के महत्व और संबंध के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। डब्ल्यूएसडी एक अनूठा वैश्विक मंच है जो न केवल मिट्टी का जश्न मनाता है बल्कि मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार के लिए दुनिया भर के नागरिकों को सशक्त और संलग्न भी करता है।

5 दिसंबर को मनाए जाने वाले वार्षिक विश्व मृदा दिवस के लिए, इस वर्ष ISRIC विश्व मृदा संग्रहालय

” मिट्टी और पानी: जीवन का एक स्रोत”

विषय पर एक घंटे के ऑनलाइन इंटरैक्टिव कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है। ज़ूम के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में भाग लेना निःशुल्क है और पंजीकरण की आवश्यकता है।

एक घंटे के कार्यक्रम में निम्नलिखित शामिल हैं।

मिट्टी की विविधता और पानी के संबंध में उनके प्रबंधन को देखने के लिए विश्व मृदा संग्रहालय का एक संक्षिप्त दौरा।

भूमि मृदा फसल हब के शोधकर्ता मुसेफ़ा रेडी के साथ इथियोपिया के फील्डवर्क में एक आभासी भ्रमण, यह देखने के लिए कि वह मिट्टी के जल प्रतिधारण को कैसे और क्यों मापते हैं।

मृदा डेटा विशेषज्ञों से सॉइल-ग्रिड्स वैश्विक मृदा मानचित्रों पर देखे गए मृदा जल प्रतिधारण के पैटर्न का परिचय।

इस प्रकार के कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य है कि हम अपने साथियों की और आने वाली पीढ़ी को मिट्टी के महत्व के प्रति जागरूक करें, और एक स्वस्थ एवं उज्ज्वल भविष्य की नींव रखें।

 

ई● रूपेश अरोरा, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर, रुद्रपुर


खबरे शेयर करे -