मास्टर इंटरनेशनल स्कूल में जन्माष्टमी उत्सव की रही धूम

खबरे शेयर करे -

मास्टर इंटरनेशनल स्कूल में जन्माष्टमी उत्सव की रही धूम

 

 

नटखट नंद गोपाल बन गए नन्हें नन्हें बच्चे

 

काशीपुर – जन्माष्टमी के त्यौहार को लेकर मास्टर इंटरनेशनल काशीपुर में शनिवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें नन्हें – मुन्ने नटखट नन्द गोपाल की भूमिका में नजर आये। कोई कृष्ण – कन्हैया बना तो कोई बनी राधा। कार्यक्रम का आरंभ विद्यालय की प्रबंधिका श्रीमती शिल्पी गर्ग प्रधानाचार्य डॉ. गौरव गर्ग एवं विद्यालय की सचिव श्रीमती पदमा गर्ग जी के करकमलों द्वारा दीप प्रज्वलित करके कराया गया। बच्चों की प्रस्तुति पर भी अभिभावकों ने खूब उत्साह बढ़ाया। राधा कृष्ण के अलावा वासुदेव, देवकी, ग्वाले और गोपियों की वेशभूषा में आए बच्चों ने सभी का मन मोह लिया। इस दौरान श्री कृष्ण की झांकी भी लगाई गई।

इस कार्यक्रम में विद्यालय में फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा नर्सरी से कक्षा एक तक के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग किया। इस प्रतियोगिता में कक्षा नर्सरी में सिया प्रथम स्थान पर, सानवी मल्होत्रा द्वितीय स्थान पर रहीं। कक्षा एल के जी से रिमशा जिरानी प्रथम स्थान अवनी सिंह द्वितीय स्थान एवं समृद्धि अरोरा तृतीय पर रहीं । वहीं कक्षा यू के जी से ऋषिका गुप्ता प्रथम एवं अरीवा द्वितीय स्थान पर और माही लखेड़ा तृतीय स्थान पर रहें।

ब्रज की लठमार होली तथा बरसाने की फूलों की होली का भी आयोजन किया गया, जिसमें विजेता राधा -कृष्ण के जोड़ों पर पुष्प वर्षा की गईं। उसके बाद श्री कृष्ण ने सखियों के साथ रासलीला रचाई। तत्पश्चात सभी अध्यापिकाओं, अभिभावकों एवं बच्चों ने फूलों एवं ग़ुलाल की होली का आनंद लिया। इसी के बाद विद्यालय के कक्षा एक और यू के जी के बच्चों ने राधा – कृष्ण की रासलीला पर नृत्य प्रतियोगिता में भी भाग लिया। जिसमें कक्षा यू के जी की अरीबा और माही ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। उसके बाद प्रतियोगिता में विजेता जोड़े ने माखन की हांडी को फोड़ा। तत्पश्चात मिश्री- माखन का भोग लगाकर सभी अभिभावकों और बच्चों को वितरित किया गया। “अरे सखी मंगल गऊ,मेरा भोला करें नंदी की सवारी, तेरा नाम चल रहा है, वृंदावन जाऊंगी, आ गया मैं दुनियादारी सारी बाबा छोड़कर, तू कृपा कर बाबा,आदि जैसे श्री कृष्ण को लुभाने वाले भजनों से सभी को कृष्ण भक्तिमय बना दिया। तत्पश्चात भगवान के जन्म पर लड्डू गोपाल बने नन्हें – नन्हें विद्यार्थियों द्वारा कैक काटा गया और आरती उतारी गईं तथा भोग लगाकर छप्पन भोग का प्रसाद स्वरूप वितरण किया गया। पूरे विद्यालय में हाथी -घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की उद्घोष गूंज उठा। आज विद्यालय में सभी बच्चों ने प्रणाम की जगह श्री राधे कहा। इस कार्यक्रम की सभी अभिभावकों ने सरहाना की और कहा कि इस कार्यक्रम ने हमें एक साथ गोकुल, वृंदावन, वरसाने तथा गोवर्धन की याद दिला दी और दर्शन करा दिए। विद्यालय ने आज के दिन के महोत्सव को सार्थक कर दिया। इस कार्यक्रम में विद्यालय के मैनेजमेंट, सभी शिक्षक- शिक्षिकाएँ एवं अभिभावक उपस्थित थे।

स्कूल की प्रबंधिका श्री मती शिल्पी गर्ग ने विजेता विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया और प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण -पत्र वितरित किया। कार्यक्रम आयोजन श्रीमती प्रार्थना तिवारी किया और कार्यक्रम का संचालन कुमारी भावना जोशी ने किया।


खबरे शेयर करे -