दुर्घटना: रीठासाहिब से पंजाब लौट रही सिख तीर्थयात्रियों की बस पलटी, 25 घायल; सात यात्रियों को आई गंभीर चोट

खबरे शेयर करे -

देहरादून। चंपावत-टनकपुर हाईवे पर रविवार की रात रीठासाहिब से पंजाब जा रही सिख श्रद्धालुओं से भरी बस सड़क में पलट गई। हादसे में 25 तीर्थ यात्री घायल हो गए। गंभीर चोट होने पर सात यात्रियों को एसटीएच हल्द्वानी रेफर किया गया है। बस में 61 तीर्थयात्री सवार थे।
गनीमत रही कि बस खाई में नहीं गिरी अन्यथा बड़ी जनहानि हो सकती थी। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंच गई। सभी घायलों को रात में ही एबुंलेंस से उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया।
रीठासाहिब से पंजाब जा रही सिख तीर्थ यात्रियों की बस संख्या-पीबी 03बीएल, 6231 रात दस बजे के करीब धौन से एक किमी आगे चंपावत की ओर रोड में पलट गई। बस में 61 तीर्थयात्री सवार थे। दुर्घटना में 25 यात्री घायल हो गए। जिनमें सात को गंभीर चोटें आई। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें सुशीला तिवारी हल्द्वानी रेफर कर दिया गया, जबकि मामूली रूप से घायल 18 तीर्थ यात्रियों का इलाज जिला अस्पताल में किया जा रहा है।
इधर दुर्घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय लोगों ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया। आनन-फानन में पुलिस और आपदा प्रबंधन टीम भी मौके पर पहुंच गई। घायल तीर्थयात्रियों को 108 के माध्यम से उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया। सभी यात्री जिला रोपड़ रूपनगर पंजाब के रहने वाले हैं। गुरुद्वारा रीठसाहिब के दर्शन करने के बाद वे वापस पंजाब लौट रहे थे। बस पलटने के कारणों का पता नहीं लग पाया है।

मामूली रूप घायल यात्री –
निक्षत्तर सिंह उम्र 67 वर्ष,
सुरेंद्र सिंह कौर उम्र 69 वर्ष,
कुलदीप कौर उम्र 70 वर्ष,
हरवंश कौर उम्र 70 वर्ष,
हरमेस कौर उम्र 40 वर्ष,
नवदीप उम्र 11 वर्ष,
नवजोत कौर उम्र 12 वर्ष,
दर्शन सिंह उम्र 60 वर्ष,
दिलप्रीत सिंह उम्र 13 वर्ष,
बन्ना सिंह उम्र 65 वर्ष,
विमला देवी उम्र 65 वर्ष,
शकुंतला देवी उम्र 64 वर्ष,
रसपाल कौर उम्र 46 वर्ष,
हरबीर सिंह उम्र 72 वर्ष,
कमलेश कौर उम्र 65 वर्ष,
मनजीत सिंह उम्र 35 वर्ष,
बलराम सिंह उम्र 28 वर्ष,
निक्षत्तर उम्र 55 वर्ष,
सभी का चंपावत जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है।

गंभीर रूप से घायल –
लवप्रीत कौर उम्र 15 वर्ष,
मनजीत कौर उम्र 65 वर्ष,
गुरुदेव उम्र 70 वर्ष,
कमलेश कौर 65 वर्ष,
सरनप्रीत कौर 05 माह,
कुलवंत कौर उम्र 53 वर्ष,
अगमजोत सिंह उम्र 11 वर्ष,
सभी को एसटीएच हल्द्वानी भेजा है।

अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जाना हाल
बस पलटने की जानकारी मिलते ही एसपी देवेंद्र पींचा, एसडीएम चंपावत रिंकू बिष्ट, तहसीलदार ज्योति धपवाल मौके पर रवाना हुए और उन्होंने तीर्थयात्रियों का हाल चाल जाना। एडीएम हेमंत कुमार वर्मा, सीएमओ डा. केके अग्रवाल जिला अस्पताल पहुंचे और घायलों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।
प्रशासन ने बस में सवार अन्य यात्रियों के ठहरने और खाने की व्यवस्था चंपावत के रैन बसेरे में की। सभी यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया। एडीएम हेमंत कुमार वर्मा ने बताया कि जिन सात घायलों को हल्द्वानी रेफर किया गया है उनके साथ मामूली रूप से घायल उनके परिवार के आठ सदस्यों को भी भेजा गया है।
सभी घायलों को रात में ही एंबुलेंस के जरिए भेजा गया। मामूली रूप से घायल जिन 18 यात्रियों का उपचार जिला अस्पताल में चल रहा है उनके साथ उनके परिवार के आठ सदस्य भी अस्पताल में मौजूद हैं।


खबरे शेयर करे -

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *