Homeउत्तराखंडभारत सरकार के अपर सचिव ने अधिकारियों संग की समीक्षा बैठक, बोले...

भारत सरकार के अपर सचिव ने अधिकारियों संग की समीक्षा बैठक, बोले अधिकारी जहां भी जाएं कुछ नया करने का प्रयास करें

Spread the love

रुद्रपुर। अपर सचिव वित्त भारत सरकार एवं सेन्ट्रल प्रभारी अधिकारी ऊधम सिंह नगर सज्जन सिंह यादव ने शुक्रवार को यूआईआरडीए सभागार में आकॉक्षी जनपद के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभागीय अधिकारी आपसी तालमेल से कार्य करना सुनिश्चित करें और कम से कम हर 15 दिन में अन्तर विभागीय समीक्षा बैठकें आयोजित करते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान करें ताकि डाटा पूर्णतः शुद्ध व सटीक हो। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि बेहतर आर्थिकीय एवं परिणामों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को कन्वर्जेन्स करते हुए पात्र व्यक्तियों एवं समूहों को लाभांवित किया जाये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सामूहिक प्रयास करते हुए कार्यों को मूर्त रूप देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी जिस जिले में भी जाएं, वहां पर कुछ न कुछ नया व अच्छा करने का प्रयास करें जोकि हमेशा यादगार रहें।
उन्होंने पैरामीटर स्वास्थ्य और पोषण से सम्बन्धित कार्यों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य तथा बाल विकास विभाग के अधिकारियों को डाटा साझा करने तथा आंगनबाडी व सब सेन्टर स्तर तक डाटा का मिलान करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि पोषण आहार से कोई भी पात्र महिला वंचित न रहे और गर्भवती महिलाओं की शतप्रतिशत एएनसी हो। उन्होंने शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी गर्भवती महिला एएनसी चेकअप से छूटनी नहीं चाहिए। उन्होंने बाजार के स्थान पर एफसीआई से अनाज आदि खरीदे के लाभों के बारें में विस्तार से जानकारी दी और बाजार के स्थान पर एफसीआई से अनाज खरीदने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा मिले और कोई भी विद्यार्थी ड्रोप आउट न हो। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि यदि विद्यार्थी ड्रोप आउट हो रहे हों तो उनके ड्रोप आउट होने के कारणों का भी पता लगाया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि ड्रोप आउट विद्यार्थियों के सम्बन्ध में यू-डायस डाटा का भी उपयोग करने के निर्देश दिये। उन्होंने सिंचाई कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देशित करते हुए कहा कि ड्रिप तथा स्प्रिंकलर सिंचाई को बढ़ावा दिया जाये और इसके लाभों के बारे में किसानों को जागरूक किया जाये। श्री सज्जन ने इसके साथ ही पैरामीटर्स- स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, वित्तीय समावेशन, कोशल विकास, कृषि एवं संसाधन के सभी उप पैरामीटर्स पर विस्तार से समीक्षा की और महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने जल जीवन मिशन कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि सभी मानकानुसार पेयजल की आपूर्ति हो, किसी भी क्षेत्र में पेयजल की समस्या न रहे। उन्होंने जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत ’’कैच दि रैन’’ कार्यों की भी विस्तार से समीक्षा की।
बैठक में जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जनपद में संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैठक में दिये गये दिशा-निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन कराया जायेगा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा ने जनपद की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृति स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, परियोजना निदेशक डीआरडीए हिमांशु जोशी, जिला विकास अधिकारी तारा ह्यांकी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नफील जीमल, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, सहायक निदेशक मत्स्य संजय कुमार छिमवाल, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!