Homeउत्तराखंडभारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने विश्व में भारत की नई पहचान...

भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने विश्व में भारत की नई पहचान उजागर की:शैलेंद्र कुमार मिश्रा

Spread the love

काशीपुर,भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 131 वी जयंती पर जनजीवन उत्थान समिति द्वारा मोहल्ला सिंघान स्थित श्री जगदीश प्रेरणा भवन के सभागार में बड़े धूमधाम से मनाई गई । जयंती के उपलक्ष पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसका की विषय था कि अंबेडकर सच्चे मानव वादी थे ।
कार्यक्रम में सर्वप्रथम समाजसेवी शैलेंद्र कुमार मिश्रा एडवोकेट ने डॉक्टर अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया इस अवसर पर बोलते हुए शैलेंद्र मिश्रा एडवोकेट ने कहा कि डॉक्टर अंबेडकर सच्चे मानव वादी थे और वे चाहते थे कि सभी लोगों को समान अवसर व रोजगार मिले ताकि वह अपने जीवन को सार्थक बना सकें। वे सभी दलितों के हिमायती थे भले ही कोई किसी धर्म समुदाय व मजहब का क्यों न हो वे चाहते थे कि हर व्यक्ति का कर्तव्य के साथ अधिकार भी नियमित होने चाहिए। डॉक्टर अंबेडकर का सशक्त त्रई सिद्धांत था मानव जीवन में अत्यधिक महत्व की शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो ।डॉक्टर अंबेडकर संविधान के शिल्पी थे स्वतंत्रता सेनानी थे युग दृष्टा थे और उन्होंने भारतवर्ष को एक ऐसा संविधान दिया जिसमें समता, भाईचारा तथा एकरूपता व समस्त मानव जाति के लिए एक नया विश्वास परिणित किया। श्री मिश्रा ने आगे कहा कि आज बाबा साहब के उन सपनों को साकार करने का समय आ गया है जिन सपनों को उन्होंने हम सबके सपनों में संजोया है आज भारत के संविधान से कई देशों ने प्रेरणा ली है उनका यह भी मानना था कि बंधुता लोकतंत्र के लिए जरूरी तत्व है इस मौके पर मिष्ठान वितरण किया गया।
गोष्ठी में भास्कर त्यागी एडवोकेट ,सैयद आसिफ अली ,अमृतपाल एडवोकेट, जहांगीर आलम एडवोकेट, रईस अहमद एडवोकेट, देवांग मिश्रा ,कर्तव्य मिश्रा एडवोकेट, सीमा शर्मा एडवोकेट, संजीव कुमार एडवोकेट, पंकज कश्यप एडवोकेट ,अंकित चौधरी एडवोकेट ,विवेक मिश्रा एडवोकेट आदि लोग उपस्थित थे


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!