Homeउत्तराखंडदीपावली स्पेशल: अब सड़कों पर सजेंगी दुकानें, निगम व प्रशासन बना रहेगा...

दीपावली स्पेशल: अब सड़कों पर सजेंगी दुकानें, निगम व प्रशासन बना रहेगा मूकदर्शक, शहरवासी होंगे परेशान

Spread the love

रजत कुमार शर्मा, रुद्रपुर

त्यौहारों के सीजन के आगाज के साथ अब सड़कों पर दुकानें सजने का वक्त भी करीब आ गया है। जहां शहर के व्यापारी अपने व्यापार को धार देने के लिए नियमों को ताक पर रख सड़कों पर दुकानों को सजायेंगे और यातायात व्यवस्था के साथ साथ राहगीरों के लिए भी आफत बनने का काम करेंगे। वहीं इन सब गतिविधियों पर नगर निगम व जिला प्रशासन कुछ दिन के लिए मौन हो जायेगा और मुख्य बाजार की ओर रुख भी नहीं करेगा।
बता दें दीपवाली के पर्व के आगाज के साथ ही शहर में जाम की स्थिति बन जाती है, जिसके बावजूद शहर के व्यापारी सड़कों पर कब्जा कर जाम को स्थिति को बढ़ावा देते हैं और निगम व जिला प्रशासन मूक दर्शक बना रहता है।
ज्ञातव्य हो पूर्व में ही बाजार में स्थित मोबाइल की दुकानों ने अपने परिसर से करीब 10 फीट से अधिक का कब्जा कर अपना काउंटर लगा रखा है। जिसके बाद अब दीपावली सीजन के आते ही इन दुकानदारों के बैनर व पोस्टर सड़कों पर भी कब्जा कर लेते हैं, जिससे यातायात व्यवस्था बाधित हो जाती है, लेकिन इन्हें इससे क्या मतलब… यह तो सिर्फ अपने व्यापार को धार देने में लगे रहते हैं। यही हाल बाजार के मुख्य मार्ग का है, जहां कुछ व्यापारी जूते चप्पल की सेल लगाकर तो कुछ व्यापारी बर्तनों से रोड को सजा देते हैं। वहीं मार्ग के बीच में कुछ लोग ऐपण, मोमबत्ती आदि से सड़क पाट देते हैं। पूरे प्रकरण में नगर निगम व जिला प्रशासन चुप्पी साधे रहता है लेकिन त्यौहार के सीजन में बाधित होती यातायात व्यवस्था को लेकर नगर निगम व जिला प्रशासन को सख्त से सख्त कदम उठाना चाहिए, जिससे शहर के लोगों को बाजार घूमने व खरीदारी करने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े। हालांकि नगर निगम के मेयर रामपाल सिंह ने वार्ता के दौरान बताया कि लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही की जाएगी लेकिन इससे पूर्व के समय मे न तो कोई कार्यवाही हुई और न ही किसी का चालान। अब देखना यह होगा कि नगर निगम कितना अपने दावों व वादों पर खरा उतरता है।

पटाखा मार्किट की तरह वेंडर जोन बनने से मिलेगी सहूलियत
शहर में बाधित हो रही यातायात व्यवस्था से सहूलियत के लिए नगर निगम व जिला प्रशासन को एक व्यवस्था लागू करनी चाहिए, जिससे शहरवासियों को भी सहूलियत मिल सके और यातायात भी बाधित न हो। इसके लिए नगर निगम व जिला प्रशासन शहर के गांधी पार्क, जनता इंटर कालेज पार्क, रामलीला मैदान, लेक पैराडाइज मैदान या किसी अन्यत्र जगह को विकल्प के रुप में ले सकता है, जहां एक वेंडर जोन बनाकर सड़क पर लगने वाली दुकानों को शिफ्ट करे और एक अस्थायाी बाजार बनाकर व्यवस्था सुधार सके।

अवैध रुप से अतिक्रमण करने वालों व फुटपाथ पर कब्जा करने वालों को हिदायत दी जा चुकी है, इसके साथ ही शहरभर में अलाउंसमेंट भी करा दिया गया है। हालांकि नगर निगम के पास मैनपॉवर की कमी है, जिसके बावजूद भी नगर निगम की टीम शहर में घूमकर चैकिंग अभियान चलायेगी व नियमों का उल्लंघन करने वालों पर चालान की कार्यवाही को भी अमल में लाया जायेगा।
रामपाल सिंह, मेयर नगर निगम रुद्रपुर

त्यौहार के सीजन को देखते हुए दुकानों की सजावट करना बहुत जरुरी है, जिससे ग्राहक आाकर्षित होकर दुकान पर आये। ग्राहकों के आकर्षण के लिए सब तैयारियां व सामान आदि को बाहर रखा जाता है, व्यापारी सिर्फ त्यौहारी सीजन पर ऐसा करते हैं और त्यौहार गुजरते ही स्थिति सामान्य हो जाती है। हालांकि व्यापारियों को ग्राहकों की सुविधाओं का भी ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि ग्राहकों से ही हमारी दुकानदारी है। ग्राहकों को सुविधा होगी तभी वह बाजार का रुख करेंगे।
संजय जुनेजा, अध्यक्ष व्यापार मंडल रुद्रपुर


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!