अमृतपाल के ISI के साथ जुड़े होने के मिले साक्ष्य, पुलिस को विदेशी फंडिंग का भी संदेह; गिरफ्तारी को लेकर अभियान जारी

खबरे शेयर करे -

वसुन्धरा दीप डेस्क, नई दिल्ली/चण्डीगढ़। पंजाब में खालिस्तान आंदोलन को हवा दे रहा ‘वारिस पंजाब दे’ प्रमुख अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस ने मेगा अभियान छेड़ रखा है। इस बीच पंजाब पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पंजाब में इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं पर रोक मंगलवार दोपहर तक बढ़ा दी है। पंजाब पुलिस के इस फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट में एक वकील द्वारा याचिका भी दाखिल की गई है।
पंजाब पुलिस के आईजी सुखचैन सिंह गिल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि अमृतपाल के 114 समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है। उनसे 10 हथियार भी बरामद हुए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक सामने आए तथ्यों और परिस्थितियों के आधार पर उसके आईएसआई से जुड़े होने का संदेह है। इसी के साथ उसके विदेशी फंडिंग का भी बहुत गहरा संदेह है। आईजी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए पांच लोगों के खिलाफ एनएसए लगाया गया है। पंजाब में इंटरनेट सेवा बंद करने के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। वकील जगमोहन भट्टी द्वारा दाखिल इस याचिका पर जल्द ही सुनवाई हो सकती है। याचिका अभी रजिस्ट्री में फाइल होनी है, जिसके बाद ही सुनवाई के लिए विचार होना है।
खालिस्तान समर्थक अमृतपाल के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता भी मिली है। उसके चाचा और ड्राइवर ने पुलिस के आगे सरेंडर कर दिया है। जालंधर में देर रात एक गुरुद्वारे के पास चाचा हरजीत सिंह और ड्राइवर हरप्रीत सिंह ने सरेंडर किया है। कई दिनों से पुलिस इनकी तलाश में थी।
खुफिया एजेंसी से मिली जानकारी के अनुसार अमृतपाल सिंह अपनी खुद की फौज तैयार कर चुका था और अब वो मानव बम बनाने की तैयारी में था। सुरक्षा एजेंसी के अनुसार नशामुक्ति केंद्रों और एक गुरुद्वारे में अमृतपाल युवाओं को आत्मघाती हमले के लिए ट्रेनिंग दे रहा था। वो इन युवाओं का ब्रेनवॉश करने का काम कर रहा था।
बरनाला पुलिस द्वारा रविवार को देर शाम गांव चीमा के गुरुद्वारा रामबाग साहिब में तलाशी मुहिम चलाई गई। इस मुहिम की अगुवाई डीएसपी बरनाला सतवीर सिंह बैंस ने की। जबकि थाना सिटी वन बरनाला के प्रभारी इंस्पेक्टर बलजीत सिंह, थाना सदर बरनाला के प्रभारी इंस्पेक्टर गुरतार सिंह व पक्खों कैंचियां पुलिस चौंकी के इंचार्ज सब इंस्पेक्टर बलविंदर सिंह बड़ी गिनती में पुलिस पार्टी के साथ वहां हाजिर थे। इस आपरेशन दौरान करीब दस युवकों को हिरासत में लिए जाने की भी सूचना है।
पंजाब के मंत्री बलबीर सिंह ने कहा कि अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार करने के लिए पंजाब पुलिस पूरी कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि जैसे ही गिरफ्तारी होगी डीजीपी आपको सूचित करेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ बुरी ताकतें हैं लेकिन पुलिस अच्छा काम कर रही है। मैं पंजाब के लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील करता हूं।

112 समर्थक भी दबोचे
पंजाब भर में अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए शुरू किए गए अभियान के चलते उसके 112 समर्थक भी गिरफ्तार किए गए हैं। इन समर्थकों से बड़ी मात्रा में हथियार, गोला बारूद और तलवारें मिली हैं। बता दें कि पुलिस राज्यभर में अमृतपाल को पकड़ने के लिए तलाशी करते हुए फ्लैग मार्च भी कर रही है।


खबरे शेयर करे -

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *