Homeउत्तराखंडबेजुबान पशु पक्षियों को गर्मी के दौरान राहत पहुंचाना पुण्य का कार्य:...

बेजुबान पशु पक्षियों को गर्मी के दौरान राहत पहुंचाना पुण्य का कार्य: चुघ

Spread the love

रुद्रपुर। बेजुबान पशु पक्षियों को भीषण गर्मी के दौरान राहत पहुंचाने के लिए उनकी सेवा करना पुण्य का कार्य है। इस नेक कार्य के लिए सभी लोगों को मिलकर आगे आने की आवश्यकता है। यह बात वरिष्ठ समाजसेवी भाजपा नेता भारत भूषण चुघ ने रुद्रपुर पशु क्रूरता निवारण समिति के साथ मिलकर अनेक स्थानों पर पशु पक्षियों को भीषण गर्मी से बचाव के लिए प्यास बुझाने को जलाशय कुंड रखने के दौरान उपस्थित क्षेत्रीय लोगों से कही। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न हिस्से में लगातार भीषण गर्मी और लू के चलते आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। आम इंसान दिन में कितनी बार पानी पी लेता हैं मगर ये बेज़ुबान कहाँ जाए ऐसे में गर्मी और बेज़ुबानो के लिए चिंतित पशु प्रेमी और समाज सेवी द्वारा जलाशय कुंड रखने का अभियान समिति द्वारा चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा इंसान ही नहीं बल्कि पशु-पक्षी भी इस मुश्किल समय का सामना कर रहे हैं। हम लोग तो जल संरक्षण कर अपना गुजरा कर लेंगे, लेकिन उन तमाम बेजुबान पशु-पक्षियों का क्या जिन्हें पानी न मिलने पर जान पर भी बन आती है। मानव होने के नाते, हमें उन्हें पर्याप्त पानी और भोजन प्रदान करने में सहायता करनी चाहिए। जैसा भी संभव हो सके, छोटे से छोटा प्रयास करें। टीम रूद्रपुर पशु क्रूरता निवारण समिति द्वारा एक बार फिर पशु पक्षियों के लिए भूरा रानी, आदर्श कॉलोनी गुरुद्वारा और आदर्श कॉलोनी चौकी से मटकोटा, सिडकुल और सभी कार्यकर्ताओं के घर की समीप जलाशय के कुंड रखवाए गए हैं। समिति ने समाज से अपील की हैं जीवों पर दया और करुणा बनाए और किसी भी बेज़ुबान के साथ क्रूरता ना करे। श्री चुघ ने बताया समिति पिछले कई वर्षों से बेज़ुबानो पर हो रही क्रूरता और अत्याचार की लड़ाई के साथ साथ इन बेज़ुबानो का अपनी आय से इलाज का लगातार प्रयास करती हैं। साथ ही कोरोना काल में बेज़ुबानो की भूख का सहारा भी बने थे। नए समाज नए भारत के निर्माण की जो क्रूरता फ़्री हो हर एक नागरिक बेज़ुबान की आवाज़ बने। साथ ही सभी कोशिश करे इस गर्मी में जीवों की मदद करने की किसी ना किसी रूप में घरों के बाहर पानी के बर्तन भरकर रखें।
छतों पर छायादार जगह बनाकर पानी के बर्तन भर कर रखें।पक्षियों के लिए चना, चावल, ज्वार, गेंहूं आदि जो भी घर में उपलब्ध हो, छतों पर उस चारे की व्यवस्था करें। इस मौके पर आदर्श कालोनी चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक सन्दीप शर्मा,
समिति सदस्य अल्का ,चीना शर्मा, प्रथम बिष्ट, ममता, हिमांशु, अंजना, अभिषेक आदि मौजूद थे। सभी ने श्री भारत भूषण चुघ का अभियान में सहयोग और बेज़ुबानो के लिए चिंतित रहने के लिए आभार व्यक्त किया।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!