Homeउत्तराखंड"मेरी माटी मेरा देश" अभियान पूर्व विधायक किच्छा ने किया शिलाफलकम का...

“मेरी माटी मेरा देश” अभियान पूर्व विधायक किच्छा ने किया शिलाफलकम का उद्घाटन

Spread the love

“मेरी माटी मेरा देश” अभियान पूर्व विधायक किच्छा ने किया शिलाफलकम का उद्घाटन

किच्छा:- आज ग्राम भंगा में आयोजित “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के अंतर्गत बने शिलाफलकम का उद्घाटन पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने ग्राम प्रधान पूजा वर्मा एवं सहायक खंड विकास अधिकारी डीके पंत के साथ की किया। पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने उपस्थित समस्त ग्रामवासियों को हाथ में अपनी मिट्टी लेकर भारत को एक विकसित देश बनाने, गुलामी की मानसिकता को खत्म करने, हमारी समृद्ध विरासत पर गर्व करने, एकता और एकजुटता बनाए रखने, नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने और राष्ट्र की रक्षा करने वालों का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पंच प्राण की प्रतिज्ञा दिलाई।
पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने ध्वजारोहण करने के बाद वसुधा बंधन के अंतर्गत उपस्थित समस्त ग्रामवासियों के साथ ग्राम पंचायत में पौधारोपण किया एवं गांव के पूर्व सैनिक प्रेम पाल गंगवार को सम्मानित किया।
आयोजित सभा को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश अभियान की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जुलाई को ‘मन की बात’ के एपिसोड में की थी, इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। इस अभियान के तहत वीर सेनानियों की याद में देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायतों में वीर सेनानियों की याद में एक स्मारक का निर्माण होगा, जिसे ‘शिलाफलकम्’ नाम दिया गया है, इस पर उस क्षेत्र के सभी सेनानियों के नाम दर्ज किए जाएंगे। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान 9 अगस्त से शुरू हुआ है, जिसके तहत 15 अगस्त 2023 स्वतंत्रता दिवस तक निर्धारित कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे, 30 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान में देश की सभी पंचायतों और ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम का समापन दिल्ली के कर्तव्य पथ पर होगा। इस दौरान देशभर की पंचायतों की मिट्टी से दिल्ली के कर्तव्य पथ पर ‘अमृत वाटिका’ बनेगी। अमृत वाटिका बनाने के लिए देशभर से 7500 कलशों में मिट्टी मंगाया जाएगा।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व प्रधान गौरीशंकर, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य खेमकरण कश्यप, पूरन लाल गंगवार, मोहन स्वरूप गंगवार, प्रेमपाल गंगवार, ईश्वरी प्रसाद गंगवार, राधे श्याम कश्यप, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मधुबाला, भूमिका रौतेला, विनोद कुमार, उर्मिला देवी, रजनीश कुमार, द्म्यांति देवी, लज्जा देवी, रोहित शर्मा, उदयवीर, लालता प्रसाद, नरेश गंगवार, धर्मेन्द्र कुमार, पटवारी राजकूमार समेत समस्त ग्रामवासी मौजूद थे।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!