Homeउत्तराखंडमेयर रामपाल सिंह ने किया शिक्षक दिवस पर सिक्षको को सम्मानित,लिया आशीर्वाद

मेयर रामपाल सिंह ने किया शिक्षक दिवस पर सिक्षको को सम्मानित,लिया आशीर्वाद

Spread the love

रूद्रपुर। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती शिक्षक दिवस के उपलक्ष में नगर निगम रुद्रपुर एवं डिटॉल प्लान इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में नगर निगम सभागार में आयोजित ‘हमारे शिक्षक हमारा अभिमान’ कार्यक्रम में शिक्षा एवं स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 400 से अधिक शिक्षकों को मंच पर सम्मानित किया गया। मेयर रामपाल सिंह ने गुरूजनों को सम्मानित करने के साथ ही उनका आशीर्वाद भी लिया।

 

इस अवसर पर मेयर रामपाल सिंह ने सम्मानित होने वाले गुरूजनों को बधाई दी। साथ ही कहा कि शिक्षक समाज के निर्माता हैं और बेहतर भविष्य का निर्माण करते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन पूरे जीवन काल की नींव होता है और इस नींव को मजबूत करने का काम शिक्षक ही करते हैं। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक ही देश में आदर्श नागरिक का निर्माण करता है। शिक्षक समाज की दशा और दिशा तय करते हैं। वे अपने ज्ञान के माध्यम से बच्चों में नैतिकता, राष्ट्र प्रेम व कुछ कर गुजरने का जज्बा भरने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे समाज में गुरू को भगवान से बड़ा दर्जा आदि काल से ही दिया गया है। आज के परिवेश में पुस्तकीय ज्ञान ही प्रासंगिकता नहीं रह गई है, बल्कि सामाजिक मूल्यों की भी जानकारी देना आवश्यक है। माता-पिता और शिक्षक दुनिया के सबसे बड़े मार्गदर्शक हैं। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा नींव मजबूत करने का काम करती है तो वहीं माध्यमिक शिक्षा बच्चों का वास्तविक चरित्र निर्माण का कार्य करती है।

 

डेटॉल स्कूल हाइजीन एजुकेशन प्रोग्राम एवं प्लान इंडिया के उत्तराखंड प्रबंधक सैयद अली नकवी ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाकर हम गौरवान्वित महसूस करते हैं डॉ. राधाकृष्णन एक दार्शनिक और अध्यापक भी रहे हैं। देश को शिक्षा एवं स्वच्छता की दिशा में आगे ले जाने में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने उच्च नैतिक मूल्यों को अपने जीवन में उतारा और अपने छात्रों को भी प्रेरित किया। वास्तव में शिक्षा के माध्यम से शिक्षक समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने की क्षमता रखते हैं। कोरोना संकट काल में जिस प्रकार से शिक्षकों ने अपनी भूमिका का निर्वहन किया और ऑन लाइन शिक्षा के द्वारा छात्रों के बीच हौसला जगाया वह अनुकरणीय है। आशा है कि डॉ. राधाकृष्णन के पदचिन्हों पर चलते हुए सभी शिक्षक देश और समाज को सकारात्मक दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य नगर आयुक्त नरेश चंद्र दुर्गापाल, देवभूमि व्यापार मंडल जिला अध्यक्ष गुरमीत सिंह, पार्षद संघ अध्यक्ष रजनी रावत, प्रदेश उपाध्यक्ष शिक्षक संघ राजकुमार चौधरी, गिरीश शर्मा, अर्जुन सिंह, अमित कपूर, अनु यादव, दीपा रानी, वंदना सिंह, दीप कुमार पांडेय, नवीन पांडेय, गोविंद मजूमदार, मन्नू गाबा, कमल पांडेय, कुलदीप कुमार, सौम्य श्रीवास्तव, कमलेश पांडेय, प्रतिभा द्विवेदी, उषा चौहान, चित्रा जोशी, आकांक्षा शुक्ला, रजनी यादव, जानकी पांडेय, शोभा गहलोत, मोनिका रावत, नीम पांडेय, हिमानी रावत, निधि शर्मा, स्वाति शर्मा,रमाकांत शर्मा, शिखा दीक्षित, आराधना सिंह सहित सैंकड़ों शिक्षक उपस्थित रहे ।

 

*स्वच्छता थीम पर आधारित पोस्टर पेंटिंग एवं नारा लेखन में प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले शिक्षकों को भी मैक्स में अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया*


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!