Homeउत्तराखंडपूजा ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में जूनियर रिसर्च फेलोशिप की पात्रता प्राप्त...

पूजा ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में जूनियर रिसर्च फेलोशिप की पात्रता प्राप्त कर क्षेत्र का मान बढ़ाया* 

Spread the love

पूजा श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा आयोजित यूजीसी-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में जेआरएफ उत्तीर्ण कर क्षेत्र का मान बढ़ाया है। जूनियर रिसर्च फेलोशिप के स्तर पर चयन से पूजा के परिवार तथा क्षेत्र में उत्साह का माहौल है।

गौरतलब है कि यूजीसी-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जाती है, जिसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थियों में शीर्ष 6 प्रतिशत को असिस्टेंट प्रोफ़ेसर तथा शीर्ष के मात्र 1 प्रतिशत लोगों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप की पात्रता प्राप्त होती है। इस प्रकार पूजा ने अखिल भारतीय स्तर पर इस परीक्षा में शीर्ष के 1 प्रतिशत में शामिल होकर क्षेत्र व परिवार का नाम रोशन किया है।

पूजा एक निम्न मध्यम वर्गीय परिवार की बेटी है, इनकी माता गंगा देवी एक गृहणी हैं एवं इनके पिता रमेश चंद्र सिलाई का कार्य करते हैं। परिवार में पूजा के अतिरिक्त 3 बहनें एवं एक भाई है। निम्न आय होने के बावजूद रमेश चंद्र ने अपने बच्चों को पढ़ाई करने हेतु प्रोत्साहित किया।

पूजा ने बताया इस परीक्षा की तैयारी के लिये उनके गुरु डॉ. शिव कुमार मित्तल ने उन्हें प्रेरित किया व प्रतियोगिता के लिये मार्गदर्शन किया एवं आवश्यक रुप से पूरी तैयारी करायी तथा उनके मित्र दीक्षा सक्सेना एवं हरनीत कौर ने इस सफलता में अति विशेष भूमिका निभायी। अतः पूजा अपनी इस सफलता का पूरा श्रेय अपने गुरु एवं मित्रों को देती हैं।

गौरतलब है हाल ही में पूजा ने उत्तराखंड चयन सेवा आयोग के द्वारा मध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत सहायक अध्यापक भर्ती की परीक्षा में वाणिज्य विषय में ओबीसी वर्ग में प्रथम रैंक तथा सामान्य वर्ग में द्वितीय रैंक प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रोशन किया था तथा इससे पूर्व भी यूजीसी की नेट परीक्षा उत्तीर्ण कर एवं कुमाऊँ विश्वविद्यालय की पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में चयनित होकर क्षेत्र का मान बढ़ा चुकी है।

वर्तमान में पूजा, कुमाऊँ विश्वविद्यालय से शिक्षाशास्त्र विषय में, डॉ. शुभ्रा पी. कांडपाल, एसोसिएट प्रोफेसर, शिक्षाशास्त्र विभाग, एम. बी. स्नातकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी के अंतगर्त शोधरत होने के साथ-साथ एक निजी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के पद पर कार्यरत हैं, पूजा के वक्तव्यानुसार, उनकी शोध पर्यवेक्षक हमेशा उत्साहवर्धन करती हैं एवं आगे बढ़ने हेतु प्रेरित करती हैं।

पूजा अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, परिवार, मामा अरविंद श्रीवास्तव तथा अपने गुरु डॉ. शिव कुमार मित्तल, मित्र हरनीत कौर एवं दीक्षा सक्सेना को देती हैं।

पूजा की उपलब्धि पर माता-पिता गदगद हैं, वे ईश्वर का धन्यवाद देते हुये कहते हैं कि उनकी बेटी ने गर्व से उनका मस्तक ऊँचा कर दिया है तथा ऐसी बेटी पाकर वे खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं। इनके मित्रों व परिवार ने बताया कि पूजा मेहनती हैं एवं बिना घबराये धैर्य के साथ कठिन परिश्रम करती हैं जिसका परिणाम उन्हें इस उपलब्धि के रूप में प्राप्त हुआ है।

पूजा की इस उपलब्धि पर उनके परिवार, मित्रों व क्षेत्र में हर्ष का माहौल है सभी लोग मिष्ठान वितरण कर रहे हैं। पूजा की सफलता पर विवेक, अंजना, राधा, मंजू, अरविंद श्रीवास्तव, दीपाली, सरस्वती, मुकेश, आकाश, अनन्या, युवराज, राहुल, राजू बेदी, सतनाम कौर, दुर्गा सहाय, राजकुमारी, माया देवी, सुनील कुमार मित्तल, लक्ष्मी मित्तल, जयंत, सोनम, पलक, अवनीत, जसमान, लविन, मानसी, पूनम, आशु एवं वेद प्रकाश यादव ने अपना हर्ष व्यक्त किया एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!