Homeउत्तराखंडदिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर में उत्तराखंड राज्य का प्रथम तारामंडल खगोल विज्ञान...

दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर में उत्तराखंड राज्य का प्रथम तारामंडल खगोल विज्ञान का शुभारम्भ

Spread the love

दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर में उत्तराखंड राज्य का प्रथम तारामंडल खगोल विज्ञान का शुभारम्भ

दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर के प्रांगण में आज ऐतिहासिक तारामंडल का उदघाटन किया गया l

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री रक्षा एवं पर्यटन श्री अजय भट्ट मुख्य अतिथि के तौर पर रहे और विशिष्ठ अतिथि, श्री तिलक राज बेहड विधायक किच्छा और श्री शिव अरोरा जी विधायक रुद्रपुर, विपिन जल्होत्रा (ब्लॉक प्रमुख), श्री कमल जिंदल (जिला अध्यक्ष, बी.जे.पी ), श्री विकास शर्मा (प्रदेश मंत्री,बी.जे.पी), श्री विवेक सक्सेना (पूर्व जिला अध्यक्ष, बी.जे.पी) रहे।

इस अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर के चेयरमैन श्री सुरजीत सिंह ग्रोवर ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया ।कार्यक्रम की शुरुआत नेशनल केडिट कोर के विद्यार्थियों द्वारा सभी अतिथियों को सलामी देकर की गई। श्री ग्रोवर जी ने कहा कि दिल्ली पब्लिक स्कूल रुद्रपुर हमेशा से ही शिक्षा के क्षेत्र में नित नई तकनीकों के साथ आगे बढ़ रहा है।हम अपने ब्रांड के नए इन्फ्लेटेबल तारामंडल के साथ आश्चर्य और अन्वेषण की दुनिया में कदम रख रहे हैं ।अपने शैक्षिक अनुभव के लिए इस मनोरम जोड़ के लॉन्च की घोषणा करते हुए प्रसन्नचित हैं। तारामंडल के माध्यम से एक असाधारण यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हो जाये।

इन्फ्लैटेबल तारामंडल एक जादुई वातावरण बनाता है जहाँ छात्र ब्रह्मांड के रहस्यों को एक विशाल और परस्पर संवादात्मक तरीके से खोज सकते हैं। यह वास्तव में इस दुनिया से बाहर का अनुभव है जो जिज्ञासा को प्रज्वलित करेगा और खगोल विज्ञान के लिए एक जुनून जगाएगा।अत्याधुनिक तकनीक और उच्च-परिभाषा अनुमानों से लैस, तारामंडल आकाशीय पिंडों, नक्षत्रों और खगोलीय घटनाओं को जीवन में लाता है। जैसा पहले कभी नहीं था। रात के आकाश की लुभावनी सुंदरता के साक्षी बनकर दूर की आकाशगंगाओं का पता लगाएँ और हमारे सौर मंडल के चमत्कारों पर आश्चर्य करें ।यह विषय नर्सरी से बारवीं तक के सभी विद्यार्थियों के किये एक अपूर्व ज्ञानदायी और प्रेरणा का स्रोत है।

अपने विस्मयकारी स्थलों,आश्चर्यजनक खोजों, और ज्ञान की एक पूरी नई दुनिया की खोज के लिए तैयार कर सकते हैं।जिस प्रकार भारत के इसरो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सानिध्य में चन्द्र यान 3 के सफल परीक्षण कर पूरे भारत को विश्व मे अग्रणी बना दिया ।उसी से प्रेरित होकर दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारा अपने विद्यार्थियों के लिए तथा देश के आने वाले सुखद भविष्य के लिए एक छोटा सा प्रयास है।

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र- छात्राओं द्वारा अनेक रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी की गई। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों द्वारा तारामंडल की अत्यधिक सराहना की गई तथा विद्यालय के प्रबंधक् महोदय तथा सम्पूर्ण स्टाफ को विद्यालय के उज्ज्वल भविष्य के लिए बधाइयां दी।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!