Homeउत्तराखंडलोकसभा सामान्य निर्वाचन को निर्बाध ,सुचारू संपादन हेतु शनिवार को सेक्टर व...

लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निर्बाध ,सुचारू संपादन हेतु शनिवार को सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही अनुपस्थित मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण पंतनगर विश्वविद्यालय के गॉधी हॉल में दिया गया

Spread the love

लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निर्बाध ,सुचारू संपादन हेतु शनिवार को सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही अनुपस्थित मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण पंतनगर विश्वविद्यालय के गॉधी हॉल में दिया गया

रूद्रपुर ।लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निर्बाध ,सुचारू संपादन हेतु शनिवार को सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही अनुपस्थित मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण पंतनगर विश्वविद्यालय के गॉधी हॉल में दिया गया। मास्टर ट्रेनरों द्वारा दो पालियों में सैद्धान्तिक एवं ईवीएम का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी उदयराज सिंह ने कहा कि जोनल व सैक्टर मजिस्ट्रेट का कार्य अति महत्वपूर्ण होता है इसलिए सभी जोनल, सैक्टर मजिस्ट्रेट ईवीएम व सभी प्रपत्रों का अच्छी तरह प्रशिक्षण लेकर अध्ययन कर ले ताकि मतदान दिवस पर बूथों पर किसी प्रकार की कोई समस्या आये तो उसका समाधान सैक्टर, जोनल स्तर पर ही हो सके। उन्होने कहा कि सैक्टर, जोनल मजिस्ट्रेटों का कार्य अपने-अपने क्षेत्रों मे कानून व्यवस्था बनाये रखने का भी होता है, इसलिए मतदान दिवस पर सभी जोनल, सैक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के प्रत्येक बूथ का भ्रमण करेगें ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे व निर्बाध मतदान सम्पन्न हो सकें। उन्होने जोनल, सैक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि वे अपनी टीमों को आयोग की गाईडलाईन के अनुसार गाईड करेगें तथा अपनी टीमों का व्हाटस एप ग्रुप बनायेगें व सभी सूचनाओं का आदान-प्रदान करेगें। उन्होने कहा कि सभी सैक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेगें कि उनकी सभी मतदान टीमे समय से अपने बूथ पर पहुंच चुकी हैं व सभी टीमे अपने बूथ में ही रात्रि विश्राम कर रही हैं। मतदान दिवस पर सभी जोनल, सैक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेगें कि निर्धारित समय पर मॉकपोल करा लिया गया है तथा समय से प्रातः 07 बजे मतदान भी प्रारम्भ कर लिया गया है, की सूचना भी कन्ट्रोल रूम को देना भी सुनिश्चित करेगें।
नोडल पीडीएमएस शिप्रा जोशी ने बताया कि सभी सैक्टर, जोनल मजिस्ट्रेटो के साथ ही पीठासीन अधिकारियों के मोबाईल में पीडीएमएस एप डाउनलोड किया जायेगा जिससे सभी पीठासीन अधिकारी, सैक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट प्रत्येक दो घंटे की मतदान सूचना कन्ट्रोल रूम को अनिवार्य रूप से देना सुनिश्चित करेगें।
मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, शांतिपूर्ण एवं समयबद्ध तरीके से सम्पन्न कराने के लिए सभी कार्मिक सौंपे गए कार्यो एंव दायित्वों का बखूबी निर्वहन करना सुनिश्चित करेगें। उन्होने कहा कि मतदेय स्थल के भीतर मोबाइल पूर्णतः प्रतिबन्धित होगा तथा प्रत्याशियों के टेबल बूथ से 200 मीटर परिधि के बाहर लगाई जायेगी। उन्होने सभी सैक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि वे मतदान बूथ को प्रस्थान से पूर्व उनके सभी पीठासीन व मतदान अधिकारी मतदान सामग्री का सूची से मिलान अवश्य करेगें ताकि मतदान दिवस पर किसी सामाग्री की कमी न हो।
नोडल अधिकारी प्रशिक्षण नरेश दुर्गापाल, मास्टर ट्रेनरों ने सैद्धांतिक प्रशिक्षण में बारीकियों को समझाते हुए ईवीएम प्रशिक्षण, विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया।
प्रशिक्षण में वीसी अभिषेक रूहेला, नोडल ईवीएम टीएस मर्तोलिया, सहायक निर्वाचन अधिकारी गौरव चटवाल, डॉ0 अमृता शर्मा, परियोजना निदेशक अजय सिंह, नोडल खानपान श्याम आर्य, सहायक नोडल कार्मिक केएस रावत, नोडल इवीसी विवेक राय, सहायक नोडल सुभाष गुप्ता सहित सभी जोनल, सैक्टर मजिस्ट्रेट व मतदान अधिकारी उपिस्थत


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!