Homeउत्तराखंडविशाल मिश्रा ने जिले की 9 विधानसभाओं में विधायक निधि के विकास...

विशाल मिश्रा ने जिले की 9 विधानसभाओं में विधायक निधि के विकास कार्यों की समीक्षा की

Spread the love

रुद्रपुर। जिले के मुख्य विकास अधिकारी विशान मिश्रा ने जिलेभर की 9 विधानसभाओं में विधायक निधि के विकास कार्यों की समीक्षा की। जिसमें पाया कि वित्तीय वर्ष 2022-2023 में अब एक विधायक निधि योजनान्तर्गत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र हेतु 3 करोड़ 75 लाख रुपये की धनराशि प्राप्त हुई है ।
जिसमें विधानसभा क्षेत्र जसपुर हेतु विधायक निधि योजनान्तर्गत तीन करोड पिचहत्तर लाख रुपये के सापेक्ष वर्तमान तक कोई भी प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुए हैं। वहीं विधानसभा क्षेत्र काशीपुर में कुल विधायक निधि के सापेक्ष 5 लाख रुपये के 9 विकास कार्य प्रस्ताव प्राप्त हुए। जिसमें 1 कार्य का प्राक्कलन प्राप्त होने के उपरांत प्रथम किश्त के रुप में 3 लाख 75 हजार रुपये की धनराशि अवमुक्त की ई व 8 कार्यों के प्राक्कलन प्राप्त नहीं हुए। वहीं विधानसभा क्षेत्र बाजपुर में कुल विधायक निधि के सापेक्ष 110.17 लाख रुपये के 56 विकास कार्यों के प्रस्ताव प्राप्त हुए लेकिन सापेक्ष कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से 2 कार्यों का प्राक्कलन प्राप्त होने के उपरांत प्रथम किश्त 7.37 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई। वहीं गदरपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल विधायक निधि के सापेक्ष 542.52 लाख रुपये के 140 विकास कार्यों के प्रस्ताव प्राप्त हुए। जिसके सापेक्ष कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से 6 कार्यों का प्राक्कलन प्राप्त होने के उपरांत प्रथम किश्त के रुप में 14.07 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त किये गए, जबकि अभी तक कार्य प्रारंभ नहीं हुए हैं।
वहीं विधानसभा क्षेत्र रुद्रपुर में कुल विधायक निधि के सापेक्ष 16.28 लाख रुपये के 6 विकास कार्यों के प्रस्ताव प्राप्त हुए। जिसमें कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से वर्तमान तक कोई भी प्राक्कलन प्राप्त न होने के कारण धनराशि अवमुक्त नहीं की गई।
साथ ही किच्छा विधानसभा में कुल विधायक निधि के सापेक्ष 134.93 लाख रुपये के 34 विकास कार्यों के प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिसमें कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से 5 कार्यों के प्राक्कलन प्राप्त होने के उपरांत प्रथम किश्त के रुप में 39.07 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई। जिसमें अभी तक कोई कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है।
वहीं सितारगंज विधानसभा में कुल विधायक निधि के सापेक्ष 138.07 लाख के 32 विकास कार्यों के प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिसके सापेक्ष कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से 26 कार्यों के प्राक्कलन प्राप्त होने के उपरांत प्रथम किश्त के रुप में 90.43 लाख की धनराशि अवमुक्त की गई। जिसमें वर्तमान में 11 कार्य पूर्ण व 15 कार्य प्रगति पर हैं। वहीं नानकमत्ता विधानसभा में कुल विधायक निधि के सापेक्ष 205.73 लाख रुपये के 69 विकास कार्यों के 69 विकास कार्यों के प्रस्ताव पास हुए, जिसके सापेक्ष कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से 51 कार्यों के प्राक्कलन प्राप्त होने के उपरांत प्रथम किश्त के रुप में 109.85 लाख की धनराशि अवमुक्त की गई, जबकि वर्तमान में 20 कार्य पूर्ण व 2 कार्य प्रगति एवं 29 कार्य अनारंभ हैं। वहीं खटीमा विधानसभा क्षेत्र में विधायक निधि के सापेक्ष 257.70 लाख रुपये के 115 विकास कार्यों के प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिसके सापेक्ष कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से 15 कार्यों के प्राक्कलन प्राप्त होने के उपरांत प्रथम किश्त के रुप में 25.04 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई। जिसमें अभी तक कोई कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है। जिस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!