- Join Our Whatsapp Group -
Home उत्तराखंड खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने बोर जलाश्य पहुंचे मुख्यमंत्री धामी, विजेताओं को ट्राफी...

खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने बोर जलाश्य पहुंचे मुख्यमंत्री धामी, विजेताओं को ट्राफी देकर किया सम्मानित

रूद्रपुर। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 33 वें राष्ट्रीय कैनो स्प्रिंट सिनियर (महिला एवं पुरूष) चैंपियनशिप में पहुंचकर प्रतिभागियों का हौसला अफजाई की। प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को ट्रोफी देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देश के विभिन्न राज्यों से आए हुए खिलाड़ियों का स्वागत एवं अभिनन्दन करते हुए कहा कि खिलाडियों के आगमन से गौरवान्वित महसूस कर रहे हंै। उन्होंने गुजरात में होने वाली नेशनल चैंपियनशिप के लिए सेलेक्ट होने वाली सभी 8 टीमों को बधाई दी। इस दौरान उन्होंने प्रतियोगिताओं के रोमांचक मुकाबलों का भी भरपूर आनंद लिया। उन्होंने कहा कि मुकाबले इतने नजदीकी वे रोमांचकारी रहे कि व्यक्ति सोच किसी और को रहा था परंतु विनर कोई और निकल जा रहा था उन्होंने कहा कि यही सब जीवन का भी हिस्सा है कि हम सोचते कुछ है परंतु होता कुछ और है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति मेहनत करता है, वह व्यक्ति निश्चित ही अपनी मेहनत और लगन के बल पर आगे बढ़ता है और सफलता प्राप्त करता है।
उन्होंने कहा कि खेल हमें जीने की कला सिखाता है। उन्होंने कहा कि खेल हमें सिखाता है कि गिरते-उठते, पीछे छूटते व कई बार पटकी लगने के बावजूद भी आगे बढ़ते हैं और खेल भवना का प्रदर्शन करते हुए खिलाड़ी आपस में गले मिलकर खेल को समाप्त करते हैं। उन्होंने कहा कि खेल जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण ह,ै जोकि हमें आशा-उमंग व शक्ति का संचार करता है और जीने की कला सिखाता है। खेल हमें सिखाता है कि जीवन में कभी भी किसी भी हार से निराश न होकर पूरी तन्मयता, मेहनत, ईमानदारी और लगन से आगे बढ़ते रहना चाहिए, निश्चित ही एक दिन सफलता हमारे कदम चूमती है। उन्होंने कहा कि सभी खिलाड़ियों द्वारा बहुत अच्छा प्रदर्शन किया गया है।
उन्होंने इण्डियन क्याकिंग एसोसिएशन के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा की इस प्रतियोगिता के आयोजन से राज्य में क्याकिंग, केनोइंग खेलों के विकास में बहुत बड़ा योगदान रहेगा। इससे राज्य में क्याकिंग खेलों का विकास होगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा था कि देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। देश में एक से एक प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि पहले चयन में अड़चनें आती थीं, परंतु अब किसी भी प्रतिभावान खिलाड़ी के चयन में कोई अड़चन नहीं आती और प्रतिभावान खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आज हमारा देश खेल के सभी क्षेत्रों में श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार ख्याति व पदक प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी स्वयं खिलाड़ियों से विदेश दौरे पर जाने से पहले मुलाकात करते हैं और उनके हौसला अफजाई करते हंै तथा टीम के विदेश दौरे से वापस आने पर भी टीम और खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनकी हौसला अफजाई करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ ही उनका भी खेलों एवं खिलाड़ियों के प्रति गहरा लगाव ह।ै उन्होंने कहा कि जब कोई अभिभावक खिलाड़ियों को पूरी जिम्मेदारी से कहता है कि सब कुछ तुम्हारे हवाले हैं, अच्छा प्रयास करना तब प्रत्येक पर खिलाड़ी अपनी पूरी मेहनत व लगन से खेलों में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का प्रयास करता है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल नीति लाई गई है जोकि और अधिक प्रभावी व अच्छी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि खेल नीति के अन्तर्गत ऐंसी व्यवस्था की गई है कि गरीब से गरीब खिलाड़ी में भी यदि प्रतिभा होगी तो गरीबी भी उसकी प्रतिभा को आगे बढ़ने से नहीं रोक पाएगी। उन्होंने कहा कि सभी योग्य व्यक्तियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए अवसर मिल रहे हैं। उन्होंने खेल जगत से जुड़े एसोसिएशन तथा खिलाड़ियों से आह्वान करते हुए कहा कि जब राज्य अपनी रजत जयंती वर्ष मना रहा हो तब देश के अन्य राज्य यह कह सके कि उत्तराखण्ड में इस एसोसिएशन या विभाग ने मात्र 25 वर्षों मे प्रदर्शन कर दिखाया है और देश के अन्य राज्यों के लिए नज़ीर बनें। उन्होंने कहा कि खेल के क्षेत्र में भी राज्य देश के लिए नजीर बने, इसके लिए सभी व्यक्तियों को खिलाड़ियों का हौसला अफजाई पूरी तन्मयता से करनी होगी, व खिलाड़ियों का साथ देना होगा।
उन्होंने कहा कि हमारा देश प्राचीन काल से ही शिक्षा का केन्द्र रहा है। जब ज्ञान-विज्ञान के विषय में दुनिया नहीं जानती थी तब ऋषि मुनियों ने हमारे महान ग्रंथों की रचना की थी। उन्होंने कहा जब विश्व की अन्य सभ्यताएं विकास के लिए संघर्षशील थी, उस समय पर तक्षशिला तथा नालंदा जैसे गुरुकुल देश-दुनिया को शिक्षा देने का कार्य कर रहे थे।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने क्षेत्रीय विधायक अरविन्द पाण्डे की मांग पर कहा कि कहा कि बौर जलाशय क्षेत्र में बसे राजस्व ग्रामों के सड़कों से सम्बन्धित प्रस्ताव को भारत सरकार की सीआरएफ योजनान्तर्गत शामिल किया जायेगा और बौर जलाशय क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पीपीपी मोड में संचालित करने पर भी विचार किया जाएगा।
एण्डियन क्याकिंग एसोसिएशन के चैयरमेन बलवीर सिंह कुशवाहा ने कहा कि राज्य में शीघ्र ही राफ्टिंग चैम्पियनशिप तथा अन्तराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित कराने का प्रयास किया जायेगा। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक अरविन्द पाण्डे, महासचिव इण्डियन ओलम्पिक एसोसिएशन राजीव मेहता ने भी अपने-अपने विचार रखे। मुख्यमंत्री श्री धामी ने क्षेत्रीय विधायक अरविन्द पाण्डे की मांग पर जापान में आयोजित होने वाली इण्टरनेशनल प्रतियोगिता में गरीब दिव्यांग बालिका सीमा विश्वास को नियमानुसार आर्थिक सहायता एवं धनराशि उपलब्ध कराई जायेगी।

इस अवसर पर विधायक मोहन सिंह मेहरा, पूर्व लोक सभा सांसद बलराज पासी, महासचिव इण्डियन क्याकिंग बीएस बरार, महासचिव उत्तराखण्ड ओलम्पिक एसोसिएशन डीके सिंह, डीआईजी नीलेश आनन्द भरणे, जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, संयुक्त निदेशक सूचना केएस चैहान, मैनेजर चैम्पियनशिप एवं तकनीकि अधिकारी रामा कृष्ण, सहित जिलाध्यक्ष विवेक सक्सेना, जिला उपाध्यक्ष अमित नारंग, नगर पंचायत अध्यक्ष अनीता दूबे, सीमा सरकार आदि उपस्थित थे।

 

Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read

दशहरा पर 50 फ़ीट का रावण, 45 फीट का कुम्भकर्ण जलाया

सितारगंज। इस बार दशहरा पर 50 फीट के रावण 45 फीट के कुंभकरण के पुतले को सितारगंज रामलीला मैदान में जलाया गया।सितारगंज...

उधमसिंहनगर पुलिस को मिली सफलता, वाहन चोर गिरोह का किया पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार

- चोरी की बोलेरो, व घटना में प्रयुक्त कार बरामद- अब तक कई गाड़ियों को बेच चुके हैं ओने पौने दामों में-...

ढेला पुल के नीचे मिले अज्ञात शव की तीन दिन बाद भी नहीं हुई शिनाख्त

ढेला पुल के नीचे मिले अज्ञात शव की तीन दिन बाद भी नहीं हुई शिनाख्त     काशीपुर। ढेला पुल के नीचे मिले अज्ञात शव की शिनाख्त...

पति ने दूसरी पत्नी पर ब्लैकमेल करने का लगाया आरोप

पति ने दूसरी पत्नी पर ब्लैकमेल करने का लगाया आरोप     काशीपुर। एक व्यक्ति ने दूसरी पत्नी पर पंद्रह लाख रुपये न देने पर ब्लैकमेल करने...
Related News

दशहरा पर 50 फ़ीट का रावण, 45 फीट का कुम्भकर्ण जलाया

सितारगंज। इस बार दशहरा पर 50 फीट के रावण 45 फीट के कुंभकरण के पुतले को सितारगंज रामलीला मैदान में जलाया गया।सितारगंज...

उधमसिंहनगर पुलिस को मिली सफलता, वाहन चोर गिरोह का किया पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार

- चोरी की बोलेरो, व घटना में प्रयुक्त कार बरामद- अब तक कई गाड़ियों को बेच चुके हैं ओने पौने दामों में-...

ढेला पुल के नीचे मिले अज्ञात शव की तीन दिन बाद भी नहीं हुई शिनाख्त

ढेला पुल के नीचे मिले अज्ञात शव की तीन दिन बाद भी नहीं हुई शिनाख्त     काशीपुर। ढेला पुल के नीचे मिले अज्ञात शव की शिनाख्त...

पति ने दूसरी पत्नी पर ब्लैकमेल करने का लगाया आरोप

पति ने दूसरी पत्नी पर ब्लैकमेल करने का लगाया आरोप     काशीपुर। एक व्यक्ति ने दूसरी पत्नी पर पंद्रह लाख रुपये न देने पर ब्लैकमेल करने...

संवेदनशील नेतृत्व : तंत्र को किया सक्रिय, सीएम खुद भी ग्राउंड जीरो पर ले रहे राहत-बचाव कार्यों का जायजा

-बीते 48 घंटों में उत्तरकाशी व पौड़ी में हो चुके दो बड़े हादसे -सीएम ने खुद संभाली कमान, पल-पल...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!