Homeउत्तराखंडबच्चों का हुआ सुवर्णप्राशन संस्कार

बच्चों का हुआ सुवर्णप्राशन संस्कार

Spread the love

बच्चों का हुआ सुवर्णप्राशन संस्कार

भारत विकास परिषद, विवेकानन्द शाखा रुद्रपुर द्वारा श्री तिलकराज कपूर बाल विकास सरस्वती शिशु मन्दिर, गान्धी कॉलोनी, रुद्रपुर में एक शिविर का आयोजन किया गया इस शिविर में विद्यालय के बच्चों को सुवर्णप्राशन संस्कार के अंतर्गत खुराक दी गई।
आपको बता दें की सुवर्ण प्राशन संस्कार नवजात शिशु से लेकर 16 वर्ष तक के बालक बालिकाओं को स्वर्ण भस्म, घृत, शहद आदि मिश्रित दो बूंद खुराक के रूप में दिया जाता है। प्रतिमाह पुष्य नक्षत्र के अवसर पर जो कि लगभग 27 दिन बाद आता है यह खुराक दी जाती है।
भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा रुद्रपुर ने सुवर्ण प्राशन संस्कार को मासिक प्रकल्प के रूप में विगत दिसंबर माह से प्रारंभ किया है गरीब बस्तियों में जिन विद्यालयों में बच्चे कमजोर व गरीब तबके से हैं उन विद्यालयों में शाखा की ओर से यह खुराक प्रतिमाह निःशुल्क दी जाती है। उत्तराखण्ड (पूर्व) प्रान्त की 20 शाखाओं में केवल विवेकानन्द शाखा ही ये शिविर आयोजित करती है
अब तक गाँधी कॉलोनी, रम्पुरा, जगतपुरा स्थित सेवा भारती द्वारा संचालित 4 विद्यालयों व श्री दूधिया बाबा कन्या छात्रावास में ये ख़ुराक़ बच्चों को दी जा चुकी है।
सुवर्ण प्राशन संस्कार में दी जाने वाली खुराक से बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, उनका मानसिक विकास होता है व उन्हें बीमारियों से लड़ने में सहायता करती है। आज 67 बच्चों को ड्रॉप्स दी गई। यह खुराक कक्कड़ हेल्थ केयर के डॉक्टर पवन कक्कड़ के सहयोग से दी गई।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य किशन सिंह नयाल, भारत विकास परिषद, उत्तराखण्ड (पूर्व) के प्रान्तीय उपाध्यक्ष व विद्यालय के व्यवस्थापक संजय राधू, शाखा अध्यक्ष हरीश ग्रोवर, रीमा खेड़ा आदि उपस्थित रहे।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!