Homeउत्तराखंडभवानी गंज की रामलीला में उमड़ी भीड़,रावण-अंगद संवाद पर बजी तालियां

भवानी गंज की रामलीला में उमड़ी भीड़,रावण-अंगद संवाद पर बजी तालियां

Spread the love

*भवानी गंज की रामलीला में उमड़ी भीड़,रावण-अंगद संवाद पर बजी तालियां*

 

रामनगर। आदर्श रामलीला समिति भवानी गंज में आयोजित रामलीला महोत्सव में लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। बीती रात यहाँ पर अंगद रावण संवाद के मंचन को देख दर्शक रोमांचित हो गए तो लक्ष्मण शक्ति के मंचन ने लोगों को भाव विभोर कर दिया। रामलीला मंचन को देखने आ रही बच्चों और महिलाओं की बढ़ती भीड़ को देख रामलीला आयोजकों के साथ साथ मंचन के कलाकारों का हौसला भी बढ़ रहा हैं।

 

भवानी गंज की इस रामलीला को 50 वर्ष हो गए है। अपनी गोल्डन जुबली मना रही इस रामलीला में नब्बे के दशक मे अभिनय करने वाले मंच के लोकप्रिय कलाकार पुनः अपना अभिनय कौशल दिखा रहे है। रावण की भूमिका में मधुर किशोर अग्रवाल और अंगद की भूमिका में डॉ सर्वेश कुमार के अभिनय को दर्शकों ने काफ़ी सराहा है। बीस वर्ष के लंबे अंतराल के बाद रामलीला मंच में लौटे दोनों कलाकारों ने तहलका मचा दिया। जोश और खरोस के साथ कड़क आवाज में उनकी डायलॉग डिलीवरी पर दर्शकों ने खूब तालियां बजाई। अंगद रावण संवाद के इस मंचन को देख दर्शको की भीड़ काफ़ी उत्साहित हुई।

 

रामलीला में लक्ष्मण शक्ति का हृदय विदारक दृश्य का मंचन भी दिखाया गया। इस मंचन को देख दर्शक भावविभोर हो गये। लंबे समय से लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे कृष्ण कुमार शर्मा ने अपने अभिनय से दर्शकों की वाह वाही लूटी हैं। नवोदित कलाकार गगन बिष्ट ने पहली बार मेघनाथ की भूमिका में अपना अभिनय कौशल दिखाया। मेघनाथ से युद्ध के दौरान मूर्छित हुए लक्ष्मण को जीवन दान देने के लिए हनुमान द्वारा संजीवनी बूटी लाने का दृश्य को काफी भव्यता के साथ दिखाया गया। रामलीला मंचन देखने आए दर्शकों की खचाखच भीड़ ने इस दृश्य पर जमकर तालियां तो बजाई ही पवन पुत्र हनुमान और लखन लाल के जयकारे भी लगाये। कलाकारों की उम्दा अभिनय शैली और मंचन की भव्यता को देखने के लिए यहाँ दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

रामलीला मंचन के आयोजक दर्शकों की बढ़ती भीड़ को देख प्रफुल्लित है।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!