Homeउत्तराखंडश्रीराम इंस्टीट्यूट में “स्वच्छता शपथ ग्रहण“ समारोह का आयोजन

श्रीराम इंस्टीट्यूट में “स्वच्छता शपथ ग्रहण“ समारोह का आयोजन

Spread the love

श्रीराम इंस्टीट्यूट में “स्वच्छता शपथ ग्रहण“ समारोह का आयोजन

श्रीराम इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमैंट एण्ड टैक्नोलॉजी में आज दिनांक 27 सितंबर 2023 को राश्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद एवं भारत सरकार द्वारा निर्देषित स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत सामूहिक शपथ समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान के अध्यक्ष श्री रवीन्द्र कुमार, निदेषक प्रो0 डा0 योगराज सिंह, प्राचार्य डा0 एस0एस0 कशवाह, समस्त विभागाध्यक्षों, समस्त प्राध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग करते हुए पंच प्रण लिए और निम्न शपथ ग्रहण की।
स्वच्छता शपथ
मैं शपथ लेता हूँ कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गंदगी करूँगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरूआत करूंगा।
मैं यह मानता हूँ कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा।
मैं आज जो शपथ ले रहा हूँ, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊँगा। वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।
संस्थान के अध्यक्ष श्री रवीन्द्र कुमार ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान अभी तक अपने लक्ष्यों में पूरी तरह से सफल नहीं हुआ है, लेकिन लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता में काफी वृद्धि हुई है। मध्य प्रदेश का इंदौर शहर स्वच्छता में बहुत आगे निकल गया है। इंदौर लगातार चौथे वर्ष भारत का सबसे स्वच्छ शहर बना हुआ है। हालाँकि, अभी भी कुछ और प्रयासों की आवश्यकता है, जो न केवल सरकारी प्रयास से संभव है, बल्कि इसके लिए लोगों की ओर से की गई पहल भी बहुत महत्वपूर्ण है। हमें अपने आस-पास स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!