spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडमकर संक्रांति पर किया उड़द की दाल-चावल व गुड़ का दान

मकर संक्रांति पर किया उड़द की दाल-चावल व गुड़ का दान

spot_imgspot_img
Spread the love

मकर संक्रांति पर किया उड़द की दाल-चावल व गुड़ का दान

-संस्कृति और गतिशीलता का पर्व है मकर संक्रांति : शैलेंद्र मिश्रा

काशीपुर।जनजीवन उत्थान समिति के तत्वाधान में अखिल ब्राह्मण उत्थान महासभा के कार्यालय मौहल्ला सिंघान में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया गया। मकर संक्रांति के पर्व पर सूर्य की उपासना की गई तथा गरीबों को उड़द की दाल एवं गुड वितरित किया गया। मकर संक्रांति के पावन पर्व पर बोलते हुए अखिल ब्राह्मण उत्थान महासभा के महानगर अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार मिश्रा एडवोकेट ने कहा कि भारतवर्ष में सनातन संस्कृति में पर्व और त्योहारों का समावेश जनजीवन को ऊर्जावान बना देता है। मकर संक्रांति का पर्व देश के हर प्रांत में मनाया जाता है। मुख्य तौर से भारतीय चिंतन में सूर्य ब्रह्मांड की आत्मा है। सूर्य अजर अमर है, इसलिए सूर्य की पूजा कर मकर संक्रांति के पर्व में नदियों में स्नान करते समय सूर्य की पूजा होती है। प्रयाग, हरिद्वार, अयोध्या, मथुरा, गया आदि में अपार जन समुदाय एकत्रित होकर स्नान-दान करते हैं।
यह भी कहा गया है कि मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य अपने पुत्र शनिदेव से मिलने के लिए उनके घर पहुंचे थे ।
आज जबकि राम मंदिर बनकर तैयार हो गया है और उसकी प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है सभी सनातनी संस्कृति को मानने वाले समाज को एकजुट होकर अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए अपनी संस्कृति के अनुरूप कार्य करना होगा। इस मौके पर
भास्कर त्यागी एडवोकेट, देवांग मिश्रा एडवोकेट, सैयद आसिफ अली एडवोकेट, ममता मिश्रा एडवोकेट, मंजू सक्सेना एडवोकेट, सारांश सक्सेना एडवोकेट, विवेक मिश्रा एडवोकेट, रामकुंवर सिंह चौहान एडवोकेट, शालिनी मिश्रा एडवोकेट, अमृतपाल सिंह एडवोकेट, अंकित चौधरी एडवोकेट आदि उपस्थित रहे।


Spread the love
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
Related News
error: Content is protected !!