Homeउत्तराखंडGMVN की एडवांस बुकिंग फुल, चारों धामों में लागू होगा टोकन सिस्टम

GMVN की एडवांस बुकिंग फुल, चारों धामों में लागू होगा टोकन सिस्टम

Spread the love

GMVN की एडवांस बुकिंग फुल, चारों धामों में लागू होगा टोकन सिस्टम

एफएनएन, देहरादून: 10 मई से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है. सरकार के साथ ही शासन, प्रशासन यात्रा की तैयारियों में जुटा हुआ है. चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग भी एक्शन मोड में है. इस बार चारधाम यात्रा में पर्यटन विभाग की क्या तैयारियां हैं? यात्रियों के लिए किस तरह की व्यवस्थाएं हैं? इन सवालों को लेकर ईटीवी भारत ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज से खास बातचीत की.

चारधाम यात्रा के लिए 15 लाख से ज्यादा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन: देवभूमि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पूरी प्रदेश के आर्थिक और धार्मिक पहलू के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. हर साल प्रदेश को आमदनी का बड़ा हिस्सा चार धाम यात्रा से प्राप्त होता है. बीते साल यात्रा सीजन की बात करें तो 56 लाख 31 हजार श्रद्धालुओं ने चार धाम यात्रा पर आकर पिछले सारे रिकॉर्ड धवस्त किये थे. इस बार भी 15 अप्रैल से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन के बाद से अब तक गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए कुल 1566867 यानी 15 लाख से ज्यादा लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं.

चारधाम में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • गंगोत्री के लिए 2,87,358 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • यमुनोत्री के लिए 2,60,597 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • केदारनाथ के लिए 5,40,999 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • बदरीनाथ के लिए सबसे ज्यादा 5,43,213 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • हेमकुंड साहिब के लिए 2,4700 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

GMVN के पास 8 करोड़ की एडवांस बुकिंग: यात्रा सीजन के दौरान उत्तराखंड आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के दबाव का आकलन इस बात से लगाया जा सकता है कि पर्यटन विभाग द्वारा संचालित गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउस में सभी जगह बुकिंग फुल चल रही है. 12 फरवरी 2024 से शुरू हुई बुकिंग में अब तक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से मिलाकर कुल 11 करोड़ से ज्यादा की एडवांस में प्राप्त हो चुकी है. गढ़वाल मंडल विकास निगम को ऑनलाइन बुकिंग के जरिए 85839892 की ऑनलाइन बुकिंग तो वही ऑफलाइन बुकिंग के जरिए 31722819 की एडवांस बुकिंग प्राप्त हुई है.

इस बार चारों धामों में होगी टोकन व्यवस्था: ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया इस बार चारों धामों में क्यू मैनेजमेंट के लिए टोकन व्यवस्था लागू की गई है. इस व्यवस्था के तहत यात्रियों को लंबी-लंबी का कतारों से मुक्ति मिलेगी. यात्री मंदिर में गर्भ गृह में जाने से पहले अन्य जगह भी घूम सकते हैं. कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने बताया चारों धामों में यात्रियों का दबाव बढ़ रहा है. क्यू मैनेजमेंट के इसी की व्यवस्थित करने की पहल है. इसे टोकन सिस्टम के जरिए लागू किया जाएगा. टोकन लेने के बाद यात्रियों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. यात्री टोकन लेकर अपना नंबर आने तक आराम से घूम सकता है.

यात्रा रूट पर लगेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सिस्टम: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया पूरा विश्व इस समय इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ आगे बढ़ रहा है. उसे देखते हुए चार धाम यात्रा रूट पर Ev चार्जिंग सिस्टम स्थापित किए जाएंगे. ये सिस्टम खास तौर से गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा बनाए जाएंगे. गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउस में यात्री जब रुकेंगे, तब वे यहां अपने वाहन चार्ज कर सकेंगे. उन्होंने बताया गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउस में यूनिवर्सल चार्जर स्थापित किए जाएंगे. जिनसे सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियां चार्ज होंगी. यह चार्ज 60 किलो वाट का होगा. जिसमें 30-30 किलोवाट की दो और इसके अतिरिक्त 7.4 किलो वाट का स्लो चार्जर भी होंगे.


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!