spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडराज्यपाल गुरमीत सिंह ने जिले के अधिकारियों संग की बैठक, संचालित व...

राज्यपाल गुरमीत सिंह ने जिले के अधिकारियों संग की बैठक, संचालित व प्रस्तावित विकास कार्यों की ली जानकारी

Spread the love

पंतनगर। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने तराई भवन पहुंचकर जनपद के आला अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मा. राज्यपाल ने जनपद में संचालित एवम प्रस्तावित विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि “राष्ट्र प्रथम“ के मूल मंत्र पर कार्य किया जाए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि गरीबों के कल्याण हेतु चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ सभी पात्रों को मिले।
उन्होंने कहा कि महिलाओं की आर्थिकी सुधार हेतु विशेष प्रयास किए जाएं। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कृषि एवं बागवानी के क्षेत्र में गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का भरपूर एडवांटेज लिया जाए। मा.राज्यपाल ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद की सभी विधानसभा क्षेत्रों में छाप छोड़ने वाले प्लान तैयार किए जाए। माननीय राज्यपाल ने शिक्षा के क्षेत्र में शुरू किए गए नवाचारी कार्यक्रम रूपांतरण, जन समस्याओं के निस्तारण हेतु शुरू किए गए ईदृसमाधान चौपला की तारीफ तारीफ करते हुए महत्वपूर्ण दिशादृनिर्देश दिए।
माननीय राज्यपाल ने जनपद में कानून एवं शांति व्यवस्था की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि सोशल मीडिया पर गहनता से मॉनिटरिंग की जाए तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर भी पैनी नजर रखी जाए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में अपराध नियंत्रण हेतु अपराधियों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही अमल में जाए। उन्होंने महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों के साथ ही विभिन्न बिंदुओं पर एसएसपी से विस्तार से जानकारी लेते हुए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।
मा.राज्यपाल ने जिलाधिकारी को स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को अलग अलग स्थान पर स्थान विशेष के ब्रांडेड उत्पाद योजना हेतु निर्देश दिए। मा.राज्यपाल ने एसएसपी से जनपद की भौगोलिक परिस्थिति के कारण अलग अलग अपराधों एवम साइबर क्राइम के प्रति विशेष लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिए तथा एसएसपी के इस कार्य की प्रशंसा की कि उन्होंने गैंगस्टार एक्ट में अपराधियों की संपत्ति जब्तीकरण तथा गुंडा एक्ट में प्रभावी कार्यवाही की है।
डीएम ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्य द्रुतगति से जारी है। जनपद स्तर पर ई समाधान चौपाल तथा रूपांतरण के अंतर्गत कई नए कार्य किए जा रहे हैं, जिसमे सशकीय स्कूलों के कायाकल्प की योजना भी है तथा 10 प्रतिशत आंगनबाड़ी केंद्रों का आधुनिकरण किया गया है। झापड़ में स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।जनपद की सामाजिक, आर्थिक, ससांस्कृतिक, प्रशासनिक जानकरी देने के साथ ही जनपद में संचालित एवम प्रस्तावित विभिन्न विकास योजनाओ के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
एसएसपी द्वारा अवगत कराया गया कि 70 प्रतिशत मामले जमीनों के अपराध से जुड़े हुए हैं तथा एक अन्य श्रेणी का अपराध सिडकुल एरिया में विशेषकर बाह्य जनपदों/अन्य राज्यों से आने वाले श्रमिकों के कारण भी होते हैं। कतिपय एरिया में अब इन अपराधों को रोकने के लिए नई चौकियां स्थापित करने का प्रस्ताव है और पुलिस बल भी बढ़ाए जाने की आवश्यकता हैं। इसके बाद सीसीटीवी कैमरे विभिन्न स्थानों पर लगाए जाने तथा उनको कंट्रोल रूम से लिंक की जाने की आवश्यकताएं हैं और प्रयास भी किए जा रहे हैं। जनपद में एनएच के अधिकांश भाग के कारण सड़क दुर्घटना एवम घायलों की संख्या में वृद्धि हो रही है, साथ ही ड्रग्स भी कारण भी अपराध बढ़े हैं। जनपद में अन्य मैदानी जनपदों से इस प्रकार के ड्रग्स आते ही हैं लेकिन पर्वतीय जिलों से भी चरस इत्यादि सप्लाई होती है। साइबर क्राइम में अब विशेष योजना के तहत कार्यवाही जारी हैं।
एसएसपी ने विभिन्न प्रकार के क्राइम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी ने नगर निकाय क्षेत्रों में संचालित कार्यों एवम मनरेगा के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
सीडीओ द्वारा अवगत कराया गया कि उनके पास नगर निगम रूद्रपुर का भी कार्यभार है। जिसमे वह कूड़ा निस्तारण एवम प्लास्टिक कचरा निस्तारण हेतु विशेष प्रयास कर रहे हैं तथा स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से भवन कर वसूली एवम कूड़ा कचरा निस्तारण हेतु जनजागरण का कार्य भी करवा रहे हैं। पीएम आवास योजना में 2915 के सापेक्ष 2716 आवास निर्मित कर लिए गए हैं। उन्होंने अवगत कराया कि वह नगर निगम में कई नए प्रयून के लिए इंदौर नगर निगम से जानकारी प्राप्त करने हेतु इंदौर का भ्रमण किया। बैठक में जिलाधिकारी युगल किशोर पंत, एसएसपी मंजूनाथ टीसी, सीडीओ विशाल मिश्रा आदि उपस्थित थे।


Spread the love
Stay Connected
16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe
Must Read
Related News
error: Content is protected !!