Homeउत्तराखंडइस्लाम का मुबारक और पाक महीना रमजान हुआ शुरू

इस्लाम का मुबारक और पाक महीना रमजान हुआ शुरू

Spread the love

इस्लाम का मुबारक और पाक महीना रमजान हुआ शुरू

काशीपुर। इस्लाम का मुबारक और पाक महीना रमजान शुरू हो चुका है। रमजान का महीना मुस्लिम समुदाय के लिए काफी महत्व रखता है। इसमें लोग पूरे महीने रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस महीने में अल्लाह की इबादत करने से लोगों के सारे गुनाह माफ हो जाते हैं।
मुस्लिम समुदाय के बीच रमजान के महीने का बेहद खास महत्व होता है। रमजान को रमादान, कुरान का महीना और रोजे का महीना भी कहा जाता है। इस पूरे महीने में लोग रोजा रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं। इस साल का रमजान का महीना आज से शुरू हो चुका है। इस्लामिक कैलेंडर में चांद का खास महत्व होता है और रमजान के महीने की शुरुआत चांद के दिखाई देने के बाद ही होती है। रमजान के साथ ही कई त्योहार मनाने से पहले भी चांद देखा जाता है।
रमजान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना होता है जिसे बहुत ही पाक महीना माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि रमजान के महीने में ही पैगंबर मोहम्मद साहब को कुरान की आयतें मिली थीं। इसके बाद से ही इस्लाम में इस महीने में रोजा रखने की परंपरा शुरू हुई, इसलिए रमजान में रोजा रखकर लोग अल्लाह का शुक्रिया अदा और इबादत करते हैं। मुस्लिम समुदाय के लोगों को इस पवित्र महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है। आज मुस्लिम समाज की महिलाओं, पुरुषों व बच्चों ने रोजा रखा है। अल्लाह की इबादत को लेकर उनमें खुशी नजर आ रही है। रमजान माह के चलते इससे संबंधित खानपान की दुकानें सज गई हैं। लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। इधर, रमजान ल नवरात्र एकसाथ होने से फल व सब्जी के साथ ही तमाम तरह की चीजों के दामों.में.उछाल आ गया है।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!