Homeउत्तराखंडजेसीज पब्लिक स्कूल में नई शिक्षा नीति पर कार्यशाला का आयोजन

जेसीज पब्लिक स्कूल में नई शिक्षा नीति पर कार्यशाला का आयोजन

Spread the love

जेसीज पब्लिक स्कूल के सभागार में नई शिक्षा नीति 2020 एक कार्यशाला का आयोजन किया गया इसके मुख्य वक्ता डॉ पी विश्वास थे। डॉ पी विश्वास ने विभिन्न गतिविधियों एवं चित्रों के माध्यम से आलोचनात्मक एवं विश्लेषणात्मक सोच पर विस्तार से चर्चा की।

कार्यशाला का प्रारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य ने डॉ. विश्वास एवं अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत आज विश्व में श्रेष्ठतम अंको से अधिक कौशल में दक्ष युवाओं के चयन पर बल दिया जा रहा है। इसमें नई शिक्षा नीति पर चर्चा होना अत्यंत आवश्यक है।

डॉ.विश्वास में शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों के प्रति आलोचनात्मक और विश्लेषणात्मक सोच विकसित करना आवश्यक है जिससे उनकी प्रतिभा को पहचान कर उसे निखार कर उनके भविष्य को सही दिशा दी जा सके। उन्होंने विद्यार्थियों के पोर्टफोलियो के सही उपयोग पर बल दिया साथ ही साथ उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के भावनात्मक संतुलन को बनाए रखना शिक्षकों का महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व है उन्होंने सतत विकास लक्ष्य पर भी शिक्षकों के साथ चर्चा की। कार्यशाला के अंत में डीपीएस के प्रधानाचार्य ने कहा कि डॉ. विश्वास ने नई शिक्षा नीति के विभिन्न बिंदुओं पर जिस प्रकार रोचक तरीकों से चर्चा की और निश्चित रूप से सराहनीय है।

जेसीज के उप प्रधानाचार्य ने डॉ विश्वास का आभार व्यक्त किया और शिक्षकों को उनके द्वारा बताए हुए विभिन्न बिंदुओं को अपनी शिक्षण पद्धति अपनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विद्यालय के महासचिव श्री सुरजीत सिंह ग्रोवर के मार्गदर्शन में प्रत्येक सत्र के प्रारंभ में इस प्रकार की महत्वपूर्ण कार्य शालाओं का आयोजन किया जाता रहा है जो शिक्षकों के लिए बहुत उपयोगी होती हैं और शिक्षकों को सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है। इस कार्यशाला से डीपीएस रुद्रपुर एवं जेपीएस रुद्रपुर के सभी शिक्षक लाभान्वित हुए।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!