जेसीज में समर कैम्प का समापन

खबरे शेयर करे -

जेसीज में समर कैम्प का समापन

जेसीज पब्लिक स्कूल में समर कैम्प का समापन समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ० डी०के० सिंह (सचिव-उत्तराखण्ड ओलम्पिक एसोसिएशन), विशिष्ट अतिथि श्री सी०के० जोशी (बॉक्सिंग कोच उत्तराखण्ड) एवं श्री चिराग मेहता (क्वालिटी हेड-बजाज ऑटो लिमिटेड) ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रधानाचार्य ने अतिथियों एवं उपस्थित अभिभावकों का स्वागत करते हुए कहा कि विद्यार्थियों की रुचियों के अनुरूप विभिन्न गतिविधियों का प्रशिक्षण उनके सर्वांगीर्ण विकास में सहायक होता है। उन्होंने विद्यालय प्रबन्धन समिति का धन्यवाद देते हुए कहा कि यह कार्यक्रम उनके प्रयास एवं प्रेरणा से ही सम्भव हो पाया है। मुख्य अतिथि श्री डी०के० सिंह ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को एक बेहतर इंसान बनकर लोगों के दिलों में स्थान बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के विकास में शिक्षकों तथा अभिभावकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। विशिष्ट अतिथि श्री चिराग मेहता ने कहा कि समर कैम्प की गतिविधियों विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायता प्रदान करती हैं। श्री सी०के० जोशी ने विद्यालय प्रबंधन के द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना की। यह विद्यालय विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ, तकनीकी ज्ञान तथा उच्चस्तरीय संसाधन उपलब्ध कराने के लिए सदैव प्रयत्नशील है जिससे विद्यार्थियों को सर्वांगीर्ण विकास होता है।

विद्यालय प्रबन्धन समिति के महासचिव श्री सुरजीत सिंह ग्रोवर जी ने कहा कि बच्चों को वर्चुअल दुनियों से निकालकर वास्तविक दुनियों से परिचित कराना नितांत आवश्यक है। विद्यालय विद्यार्थियों की अभिरुचि एवं प्रतिभा के अनुसार राष्ट्रीय स्तर के संसाधनों एवं प्रशिक्षकों की सुविधाएँ प्रदान करता है। इस कैम्प का उद्देश्य विद्यार्थियों के मनोरंजन के साथ-साथ उनका शारीरिक एवं मानसिक क्षमता का विकास करना है।

विद्यार्थियों ने अपने अनुभव एवं विचार दर्शकों के समक्ष रखे। इस अवसर पर पेंटिंग्स, आर्ट एण्ड क्राफ्ट की प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसमें समर कैम्प के दौरान बनाई गई कलाकृतियों को प्रदर्शित किया। अभिभावकों ने इस प्रदर्शनी की सराहना की।

इस कैम्प में विद्यार्थियों के रचनात्मक विकास एवं उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए अनेक गतिविधियों को आयोजन किया गया था। जिसमें, शास्त्रीय नृत्य एवं पाश्चात्य नृत्य, संगीत, गायन-वादन, जुम्बा एरोबिक्स, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, तैराकी, क्रिकेट, बैडमिंटन, बॉस्केटबॉल मेकओवर एण्ड ग्रूमिंग, रोबोटिक्स तथा एयरो मॉडलिंग सहित विभिन्न विषयों का प्रशिक्षण दिया गया। प्रत्येक विषय में विद्यार्थी ने अपनी रुचि के अनुसार सहभागिता की। विभिन्न कार्य-कलापों हेतु सम्बन्धित क्षेत्रों के कुशल एवं ख्यातिप्राप्त प्रशिक्षकों की व्यवस्था की गई थी। तैराकी के लिए बालकों को सिटी क्लब तथा रेडिसन होटल के कोच ने बालिकाओं को प्रशिक्षित किया।

इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने योग, जुम्बा एरोबिक्स, कथक, स्केटिंग, रैम्पवॉक, नृत्य एवं संगीत आदि का प्रदर्शन किया तथा विभिन्न गतिविधियों से सम्बन्धित अपने अनुभव साझा किये।

निदेशक श्री सुधांशु पन्त जी ने मुख्य अतिथि, आगंतुकों, प्रशिक्षकों एवं अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि समर कैम्प में प्रतिभाग करने से विद्यार्थियों की चहुँमुखी प्रतिभा का विकास होता है। वर्तमान समय में पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों एवं क्रियाकलापों का अतिरिक्त ज्ञान विद्यार्थियों के लिए नितांत आवश्यक है। कार्यक्रम के अंत में समस्त अतिथियों एवं प्रशिक्षकों को स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया तथा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए।


खबरे शेयर करे -