ADM जयभारत सिंह ने सुनी जसपुर के ग्राम पूरनपुर के ग्रामवासियों की समस्या, दर्ज हुई 30 समस्याएं

खबरे शेयर करे -

जसपुर। अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह ने शनिवार को जिला कार्यालय से ई-चौपाल के माध्यम से तहसील जसपुर के ग्राम पूरनपुर की समस्याएं सुनी। ई-चौपाल में कुल 30 समस्याएं दर्ज हुई, जिसमें से अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया।
ई-चौपाल में सर्वाधिक समस्याएं जल निकासी, सड़क निर्माण, आवास चाहने, राशन कार्ड बनवाने, समाज कल्याण पेंशन आदि से सम्बन्धित थीं।
ई-चौपाल में प्रमुख समस्याओं में मनोज कुमार ने स्वामित्व अभिलेख में निकलने का रास्ता न दर्शाने के कारण निकलने में परेशानी तथा नाली में कूड़ा होने से पानी की निकासी न होने की समस्या रखी, जिस पर अपर जिलाधिकारी ने अभिलेख तत्काल चौक कराने के निर्देश तहसीलदार को तथा कूड़ा निस्तारण हेतु कार्यवाही करने के निर्देश पंचायत सचिव तथा प्रधान को दिये। विद्या देवी ने वृद्धा वस्था पेंशन की मांग की, जिस पर एडीएम ने समाज कल्याण विभाग को पात्रता के आधार पर पेंशन फार्म भरवाने तथा राजस्व विभाग को नियमानुसार आय प्रमाण पत्र निर्गत करने के निर्देश दिये। हरपाल सिंह ने यूपी सिंचाई विभाग की नहर बार-बार टूटने की शिकायत की जिस पर एडीएम ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं को यूपी सिंचाई विभाग के अभियंताओं से समन्वय करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उदयराज सिंह ने चीनी मिल के पास नाले की सफाई न होने से खेतों में पानी भरने की समस्या रखी, जिस पर एडीएम ने चीनी कर्मियों को कृषक के साथ नाले का स्थलीय निरीक्षण करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिये। हरपाल सिंह ने पक्का खड़ंजा व नाली निर्माण की मांग की जिस पर एडीएम ने खण्ड विकास अधिकारी को मांग की व्यावहारिकता की जांच करने के निर्देश दिये। मदन सिंह ने बनी हुई सरकारी ईमारत के लिए रास्ता न बना हुआ होने की शिकायत की जिस पर एडीएम ने खण्ड विकास अधिकारी को रास्ते के सम्बन्ध में जांच पड़ताल करने तथा बिना रास्ते के भवन निर्माण पाया जाने पर प्रस्ताव तैयार करने वाले के खिलाफ कार्यवाही के लिए पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिये। राहुल कुमार ने राशन कार्ड बनवाने की मांग की, जिस पर एडीएम ने ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को ग्राम सभा की खुली बैठक में प्रस्ताव लाने के निर्देश दिये। सुभाष सिंह ने फीका किनारे भू-कटाव की समस्या रखी, जिस पर एडीएम ने सिंचाई विभाग को स्थलीय निरीक्षण करते हुए रिवर ट्रेनिंग हेतु कार्यवाही के निर्देश दिये। हरपाल सिंह ने लक्ष्मण सिंह के खेत से हरपाल सिंह के खेत तक नाली निर्माण की मांग की जिस पर एडीएम ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं को स्थलीय निरीक्षण कर,रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। रामकुॅवर सिंह ने चकरोड बन्द होने के कारण रास्ता न मिलने की समस्या रखी, जिस पर एडीएम ने सभी राजस्व उपनिरीक्षकों तथा राजस्व निरीक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत चकरोड्स की जांच करते हुए अतिक्रमण वाली एवं बन्द हो चुकी चकरोड्स को तत्काल खुलवाना सुनिश्चित करें और यदि भविष्य में चकरोड्स पर कब्जे की शिकायत मिलती है तो सम्बन्धित क्षेत्र के राजस्व उप निरीक्षकों के खिलाफ प्रतिकूल कार्यवाही की जायेगी।
ई-चौपाल में जिला विकास अधिकारी तारा ह्यांकी, उप जिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा सहित सम्बन्धित अधिकारी शामिल थे।


खबरे शेयर करे -

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *