Homeउत्तराखंडपूर्व विधायक शुक्ला ने किया लव कुश रामलीला कमेटी की दूसरे दिन...

पूर्व विधायक शुक्ला ने किया लव कुश रामलीला कमेटी की दूसरे दिन की लीला के मंचन का शुभारंभ

Spread the love

किच्छा। ग्राम चकोनी में लव-कुश रामलीला कमेटी चकोनी द्वारा आयोजित प्रभु श्रीराम की लीला के दूसरे दिन के मंचन का पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने कनिष्ठ ब्लॉक प्रमुख मंदीप कौर के साथ शुभारम्भ किया।
रामलीला में दूसरे दिन कलाकारों द्वारा श्रवण कुमार का माता पिता को चार धाम की यात्रा से लेकर प्रभु श्रीराम जी के जन्म तक का सुन्दर मंचन किया गया। पूर्व विधायक राजेश शुक्ला ने अपने संबोधन में कहा कि प्रभु श्रीराम का नाम जब हम सुनते है तो हमारे मन में मर्यादा पुरुष की छवि आ जाती है ।मर्यादापुरषोतम श्री राम कलयुग में जीने का आधार है। भगवान श्री राम को याद करते है ही शांत मुख, कमल सामान नयन , मन मोहनी मुस्कान, और एक ठहर से परिपूर्ण छवि सामने आ जाती है। हम बचपन में बच्चों में कृष्ण की छवि देखते है। लेकिन जब एक पुरुष की बात आती है तो हमे सब में एक राम चाहिये। प्रभु श्रीराम जो आज्ञाकारी है कैकई माँ के वनवास देने पर भी उन्होंने कभी उनका अपमान नही किया। प्रभु श्रीराम जो पत्नी प्रिये थे सीता जी के वनवास जाने के बाद भी पर स्त्री के बारे में नही सोचा। प्रभु श्रीराम जो वचन के पालन करने वाले है जब उनके पिता द्वारा वचन दिया गया तो उन्होंने वनवास जाके भी उसे पूरा किया बिना अपने कष्ट का ध्यान रखते हुए। ऐसे भगवान राम की कल्पना करते ही मन प्रसन्न हो जाता है।
इस कलयुग में जीवन का आधार सिर्फ भगवान राम की कथा है। उन्होंने जग को सही और गलत समझाने के लिए सारे कष्ट खुद सहे। प्रजा के राजा बनकर सीता जी को वनवास दिया लेकिन सीता जी के पति होने की वजह से खुद राजमहल में वनवास का जीवन जीते रहे। सनातन संस्कृति में कहा भी जाता है कलयुग में तो कोई एक राम नाम भी ले ले तो उसका उद्धार निश्चित है। रामलीला कमेटी द्वारा मुख्य अतिथि पूर्व विधायक राजेश शुक्ला को अंग वस्त्र भेंट किया गया। इस दौरान महेंद्र सिंह बंटी, हरीश कालरा, रोहित कालरा, परमजीत सिंह, शुभम सुखीजा, राजीव चावला, सोनू लोहिया, राजेश लोहिया, ज्ञान चंद, कृष्ण चंद, हरीश कालरा, कृष्ण लोहिया, रजवंत कालरा, अशोक कुमार,, सतनाम चुघ, रवि लोहिया, राजू गाबा, राजीव मुंजाल समेत सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।


Spread the love
Must Read
Related News
error: Content is protected !!